देश / कोविड-19 के नए वैरिएंट एवाई.4.2 की एक टीम जांच कर रही है: सरकार

Zoom News : Oct 26, 2021, 05:44 PM
नई दिल्ली: देश में इस समय कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कोवैक्सीन, स्पुतनिक वी और कोविशील्ड इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। इसके अलावा कई और वैक्सीन हैं जिनके अप्रूवल का इंतजार है। इन सबके बीच स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरह से मंजूरी नहीं मिली है। इस विषय पर स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का अपना एक सिस्टम है। आज इस विषय पर एडवायजरी ग्रुप की बैठक होने जा रही है और उम्मीद है कि इस विषय पर आज ही फैसला हो जाएगा

एवाई 4.2 वैरिएंट की जांच जारी

मनसुख मांडविया ने कहा कि एवाई 4.2 के बारे में जांच चल रही है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि यूनाइटेड किंगडम में पाए गए कोविद -19 वायरस के नए उपप्रकार की वर्तमान में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) द्वारा जांच की जा रही है। वैरिएंट्स में तेजी से बदलाव आ रहा है।

एक टीम नए कोविड -19 संस्करण AY.4.2 की जांच कर रही है। ICMR और NCDC की टीमें विभिन्न प्रकारों का अध्ययन और विश्लेषण करती हैं। अभी यह कितना संक्रामक है यह कहना गलत होगा। वैरिएंट की जांच होने दें, ”केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह AY.4.2 तनाव की जांच कर रही है क्योंकि यह संभवतः डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक पारगम्य हो सकता है। हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह अधिक गंभीर संक्रमण का कारण बनता है या टीके के खिलाफ अप्रभावी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER