ICC Rankings / दुनिया पर अब होगा इस टीम का राज- टीम इंडिया से छिनेगी नंबर एक की कुर्सी

Zoom News : Jun 21, 2023, 08:05 AM
ICC Test Rankings: एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की। ये पिछले दो हफ्तों में ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी शानदार जीत है। पहले इस टीम ने भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 209 रनों से मात देकर खिताब जीता था। बता दें कि आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर है। लेकिन लगातार दो जीतों के बाद इस टीम का नंबर एक बनना अब तय है। वहीं लंबे समय से नंबर एक की कुर्सी पर बैठी टीम इंडिया का ताज छिनना तय है।

टीम इंडिया से छिनेगा नंबर एक का ताज

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया 121 रेटिंग अंकों के साथ नंबर एक पर थी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 116 अंकों के साथ नंबर 2 पर। हालांकि इस मैच के बाद अभी तक आईसीसी ने टीम रैंकिंग्स को अपडेट ही नहीं किया। लेकिन अब ये तय है कि ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया को पीछे छोड़कर नई नंबर एक टीम बनेगी। WTC और एशेज का पहला टेस्ट जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को जहां पॉइंट्स में फायदा होगा वहीं टीम इंडिया और इंग्लैंड को हार की कीमत चुकानी पड़ेगी। 

इंग्लैंड को भी होगा नुकसान

बता दें कि इंग्लैंड की टीम 114 अंकों के साथ रैंकिंग टेबल में नंबर 3 पर है। लेकिन पहले एशेज टेस्ट के बाद उनके भी अंक कटेंगे। हालांकि इंग्लैंड की नंबर 3 रैंकिंग को कोई बड़ा खतरा नहीं है। चौथे नंबर पर बैठी साउथ अफ्रीका की टीम के 104 अंक हैं। वहीं न्यूजीलैंड 100 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है। लेकिन रैंकिंग के अपडेट होने के बाद सबसे बड़ा बदलाव पहले दो स्थानों पर ही देखने को मिलेगा। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम का 120 रेटिंग अंकों से पार जाना तय है, वहीं टीम इंडिया का 120 से नीचे आना पक्का है।

रोमांचक टेस्ट में जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला एशेज टेस्ट बेहद रोमांचक रहा। मुकाबले के आखिरी दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 281 रनों का टारगेट दिया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली। वहीं, ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 36 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन मिडिल ऑर्डर के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। मार्नस लाबुशेन 13 रन, स्टीव स्मिथ 6 रन, ट्रेविस हेड 16 रन, कैमरून ग्रीन 28 रन, एलेक्स कैरी ने 20 रनों का योगदान दिया। वहीं, स्कॉट बोलैंड 20 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान पैट कमिंस अंत तक आउट नहीं हुए। उन्होंने 44 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाई। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER