IND vs AFG / टीम इंडिया में जीत के बावजूद भी होगा बदलाव, इस खिलाड़ी को मिलेगी जगह!

Zoom News : Oct 11, 2023, 07:31 AM
IND vs AFG: वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद टीम इंडिया अगले मुकाबले के लिए तैयार है. चेन्नई में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज करते हुए जोरदार शुरुआत की थी. अब टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से होना है. बुधवार 11 अक्टूबर दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में ये मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम लगातार दूसरे मैच में जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में और ऊपर बढ़ना चाहेगी. सवाल ये रहेगा कि जीत के बावजूद क्या टीम इंडिया अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करेगी?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी लय में दिखे थे. रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने खास तौर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया था और फिर 199 रन पर ढेर कर दिया था. बैटिंग में हालांकि टीम इंडिया के लिए एक वक्त पर जीतना मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन विराट कोहली और केएल राहुल ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए यादगार जीत दिलाई. ऐसे में यही लगता है कि टीम इंडिया किसी तरह का बदलाव नहीं करेगी.

रोहित ने दी टेंशन?

फिर भी ये सवाल उठ रहा है. इसकी एक वजह है पहले मैच में इशान किशन और श्रेयस अय्यर की नाकामी. दोनों ही बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खाता खोलने में नाकाम रहे थे. इशान पहले और श्रेयस दूसरे ओवर में आउट हुए थे. दोनों के शॉट बेहद खराब थे. इनके साथ ही कप्तान रोहित शर्मा भी खाता खोलने में नाकाम रहे थे. टीम इंडिया का स्कोर 2 रन पर 3 विकेट था. ऐसे में क्या बल्लेबाजी में बदलाव की जरूरत है? सिर्फ एक मैच के आधार पर ऐसा होने की उम्मीद नहीं है.

एक तो शुभमन गिल अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इस मैच में नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में ओपनिंग में उनकी जगह कोई दूसरी विकल्प नहीं है. दूसरा श्रेयस ने हाल ही में अच्छी फॉर्म दिखाई है. ऐसे में उन्हें भी एक और मौका दिया जाना जरूरी है. जहां तक कप्तान रोहित की बात है तो उन्होंने जरूर टीम इंडिया को टेंशन दे दी थी. मैच से एक दिन पहले मंगलवार को टीम इंडिया का प्रैक्टिस सेशन था, जिसमें कुछ ही खिलाड़ी पहुंचे थे. कप्तान रोहित शर्मा भी इनमें से थे और यहीं उनको चोट लग गई.

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेट्स में बैटिंग के दौरान कप्तान रोहित के पैर में जोर से गेंद लग गई, जिसके कारण वो दर्द से परेशान दिखे. इसने टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ समेत पूरे सपोर्ट स्टाफ की धड़कनें बढ़ा दीं. हालांकि, जल्द ही सबको राहत मिली और रोहित ने फिर से बैटिंग शुरू कर दी. फिर वो किसी परेशानी में नहीं दिखे. यानी रोहित इस मैच में भी खेलेंगे.

गेंदबाजी में बदलाव की उम्मीद

जहां तक गेंदबाजी की बात है तो यहां कुछ संभावना दिख सकती है. दिल्ली में टूर्नामेंट का एक मैच खेला जा चुका है जिसमें कुल 754 रन बरसे थे. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 428 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका ने भी 326 रन जड़े थे. ऐसे में भारत-अफगानिस्तान मैच में भी ऐसा होने की संभावना है. साथ ही दिल्ली में ओस का असर दिख सकता है और ऐसे में स्पिनरों के लिए मुश्किल हो सकती है.

इस स्थिति में टीम इंडिया के सामने रविचंद्रन अश्विन को ड्रॉप करने के अलावा कोई और चारा नजर नहीं आता. संभावना है कि मोहम्मद शमी को उतारा जाए, जो बीच के ओवरों में विकेट लेने में सक्षम हैं. इससे भारतीय बैटिंग में गहराई कम होगी लेकिन गेंदबाजी इन परिस्थितियों के लिए माकूल रहेगी. वैसे भी शमी ने पिछले वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर टीम इंडिया को करीबी जीत दिलाई थी.

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER