देश / JEE परीक्षा देने वालों को मुफ्त ट्रांसपोर्ट और ठहरने की सुविधा देगा ये राज्य

News18 : Aug 29, 2020, 06:31 AM
भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और ठहरने (free transport and accommodation) की सुविधा देगी। इसकी घोषणा मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "राज्य में फैलती महामारी और बाढ़ की स्थिति (prevailing pandemic as well as flood situation) को ध्यान में रखते हुए, सरकार JEE के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और आवास प्रदान करेगी।" मुख्य सचिव ने कहा कि भुवनेश्वर (Bhubaneswar) और कटक सहित सात विभिन्न शहरों में फैले 26 केंद्रों में 37,000 उम्मीदवारों (candidates) के परीक्षा में बैठने की संभावना है।

जेईई परीक्षा (JEE Exam) 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा, "जिला प्रशासन, पुलिस और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों (regional transport officers) को सभी उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों (parents) के यातायात, परिवहन और ठहरने की सुविधा के लिए निर्देशित किया गया है।" मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार ने नियत लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंधों (restrictions) में ढील देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, महामारी की स्थिति के लिए। "उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड (admit card) दिखा सकते हैं जो उनके यातायात के लिए पास के रूप में माना जाएगा।"


उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों की अपनी यात्रा के बारे में सरकार को पूर्व सूचना देनी होगी

इसके अलावा, त्रिपाठी ने कहा, सरकार निजी और सरकारी दोनों तरह के आईटीआई, पॉलीटेक्निक संस्थानों, इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रावासों को उपलब्ध कराएगी और उनमें उम्मीदवारों को रखेगी। साथ ही सरकार बस भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, "हालांकि, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों की अपनी यात्रा के बारे में सरकार को पूर्व सूचना देनी होगी।"

कौशल विकास सचिव संजय सिंह ने कहा कि प्रत्येक जिले में एक आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) के प्रिंसिपल को नोडल अधिकारी के रूप में चुना गया है, जिनसे छात्र जेईई के लिए परिवहन और आवास की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। सिंह ने कहा कि NEET परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER