ICC Rankings / बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा- शुभमन गिल नंबर 1 बनने के करीब

Zoom News : Sep 27, 2023, 04:50 PM
ICC Rankings: टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले कुछ समय में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, इससे वे दुनिया की नजरों में आ चुके हैं। खास बात ये है कि वे भारत के लिए तीनों फॉर्मेट यानी टी20, टेस्ट और वनडे खेलते हैं। उन्हें विराट कोहली के उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जाता है। इस बीच शुभमन गिल ने पाकिस्तान के कप्तान और आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बाबर आजम की कुर्सी हिला दी है। ये बात और है कि शुभमन गिल अभी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज तो नहीं बन पाए हैं, लेकिन वे उसके काफी करीब पहुंच गए हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि विश्व कप 2023 में वे बाबर आजम से ये कुर्सी ​छीन लेंगे। 

शुभमन गिल केवल 10 रेटिंग प्वाइंट्स से नंबर एक बल्लेबाज बनने से चूके 

आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें वनडे में बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। बाबर आजम की रेटिंग 857 की है। इसके बाद दूसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं। जो पहले भी नंबर दो पर थे, लेकिन उनकी रेटिंग में काफी सुधार हुआ है। उनक रेटिंग अब 847 की हो गई है। यानी शुभमन गिल अ​ब बाबर आजम से महज 10 रेटिंग की दूरी पर हैं, जो कभी भी खत्म हो सकती है। बड़ी बात ये है कि जहां एक ओर पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच रेटिंग का अंतर केवल दस का रह गया है, वहीं दूसरे और तीसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच दूरी काफी है। नंबर तीन पर साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन हैं, जिनकी रेटिंग 743 की है। आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर 729 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर अपना कब्जा बरकरार रखे हुए हैं। नंबर पांच पर पाकिस्तान के इमाम उल हक हैं, जिनकी रेटिंग 728 की है। 

विराट कोहली आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर नौ पर, रोहित शर्मा टॉप 10 से बाहर 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर छह पर डेविड वार्नर हैं, जो भारत के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में अभी तक एक भी बड़ा स्कोर करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। उनकी रेटिंग 720 है। साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक 714 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन ने 698 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर अपनी जगह बरकरार रखी है। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर नौ पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 694 की हो गई है। फखर जमां नंबर दस पर हैं। उनकी रेटिंग 692 की है। यानी इस तरह से देखें तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER