WTC Final 2023 / विराट कोहली WTC में शतक लगाते ही बन जाएंगे सबसे बड़े खिलाड़ी, दुनिया के सरताज

Zoom News : Jun 01, 2023, 06:41 PM
WTC Final 2023: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली आईसीसी के एक और फाइनल में उतरने के लिए तैयार हैं। आईपीएल में जब उनकी टीम आरसीबी पहले ही राउंड से बाहर हो गई तो वे बिना देरी के लिए सीधे इंग्‍लैंड पहुंचे और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की तैयारी में जुट गए। उनकी प्रैक्टिस की कुछ वीडियो बीसीसीआई की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर भी किए गए हैं। उनकी टीम भले आईपीएल के प्‍लेऑफ में जा पाई हो, लेकिन कोहली का फार्म इस वक्‍त विराट है। वे लगातार खूब रन बना रहे हैं। इस बीच अब डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में वे फिर से उतरेंगे, जिसका इंतजार पूरे देश कर रहा है। वे नंबर चार पर बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे। आईपीएल में शतक लगाने के बाद विराट कोहली से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में भी एक शतक की उम्‍मीद है। अब विराट कोहली उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वे अगर एक बड़ा शतक लगा देते हैं तो नया कीर्तिमान रचने का काम करेंगे। 

आईसीसी फाइनल  में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं विराट कोहली 

दरअसल आईसीसी फाइनल की बात की जाए तो इसमें सबसे ज्‍यादा रन बनाने का कीर्तिमान श्रीलंका के कप्‍तान रहे कुमार संगकारा के नाम है। यहां ध्‍यान रहे हम आईसीसी फाइनल की बात कर रहे हैं, यानी वन डे विश्‍व कप, टी20 विश्‍व और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी। फाइनल्‍स में कुमार संगकारा के नाम पर सात पारियों में 320 रन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर उनके हमवतन महेला जयवर्धने हैं। उन्‍होंने फाइनल्‍स की सात पारियों में 270 रन बनाए हैं। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर एडम गिलक्रिस्‍ट की बात की जाए तो उनके नाम चार पारियों में 262 रन हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने आईसीसी फाइनल्‍स की छह पारियों में 247 रन बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है केन विलियमसन का, जो पांच पारियों में अब तक 227 रन बना चुके हैं। अब बात करते हैं विराट कोहली की, जो आईसीसी फाइनल्‍स की छह पारियों में 217 रन अब तक बना चुके हैं। यानी वे नंबर एक पर काबिज कुमार संगकारा से 103 रन पीछे हैं। अगर वे डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल की दो पारियों में 103 से ज्‍यादा रन बना देते हैं तो नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाएंगे। 

डब्‍ल्‍यूटीसी में ऐसा रहा है विराट कोहली का प्रदर्शन 

विराट कोहली के अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अब तक के प्रदर्शन की बात की जाए तो साल 2021 से लेकर अब तक उन्‍होंने 16 टेस्‍ट की 28 पारियों में बल्‍लेबाजी की है। जिसमें 869 रन बनाए हैं। उनका औसत 32.18 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 44.84 का है। हालांकि इस दौरान वे केवल एक ही शतक और तीन अर्धशतक लगा सके हैं। लेकिन उनका फार्म तो अब वापस आया है। जब  भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज चल रही थी, तब उनके बल्‍ले से एक शतक आया था, हालांकि बाकी मैचों में उनके बल्‍ले से हल्‍के पुल्‍के ही रन आए। लेकिन अब जिस तरह का फार्म उन्‍होंने आईपीएल में दिखाया है, उससे नहीं लगता कि उनके बल्‍ले से एक बड़ा शतक नहीं आएगा। तो इंतजार कीजिए सात जून का और उसके बाद विराट कोहली की बल्‍लेबाजी आने का। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER