Virat Kohli Century / 7 साल बाद विराट कोहली का शतक, 29वीं बार टेस्ट में 100 के पार

Zoom News : Jul 21, 2023, 09:38 PM
Virat Kohli Century: आखिर 7 साल का इंतजार खत्म हो गया है. एक बार फिर कैरेबियन जमीन पर विराट कोहली का बल्ला हवा में लहराया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपना 29वां शतक पूरा कर ही लिया. पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में कोहली को मैच के दूसरे दिन शतक पूरा करने के लिए 13 रनों की जरूरत थी और आधे घंटे के अंदर उन्होंने ये कमाल कर दिया. एक बेहतरीन चौके के साथ कोहली ने शतक पूरा करते हुए अपने 500वें मैच को यादगार बना दिया.

चार महीने पहले विराट ने मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 186 रनों की यादगार पारी खेली थी. उस शतक के साथ ही कोहली ने टेस्ट में तीन साल से चला आ रहा शतकों का सूखा भी खत्म किया था. इसके

इस बार नहीं चूके कोहली

कोहली ने ये इंतजार आखिरकार खत्म कर ही दिया. पोर्ट ऑफ स्पेन में मैच के पहले दिन कोहली ने पूरे धैर्य के साथ बैटिंग करते हुए 87 रन बनाए थे और नाबाद लौटे थे. इसने शतक की उम्मीद जगा दी थी. पिछले कई मौकों पर करीब आकर चूकने वाले कोहली ने इस बार निराश नहीं किया. तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल की गेंद को पॉइंट बाउंड्री की ओर 4 रन के लिए भेजकर टेस्ट करियर का 29वां शतक पूरा कर लिया.

7 साल बाद शतक

इस शतक के साथ ही कोहली ने कैरेबियन जमीन पर 7 साल से चले आ रहे टेस्ट शतक के सूखे को भी खत्म किया. उन्होंने 2016 के वेस्टइंडीज दौरे पर शतक जमाया था, जिसे दोहरे शतक में बदला था. इसके बाद से ही कोहली अर्धशतकों को शतक में बदलने में नाकाम रहे थे. सिर्फ इतना ही नहीं, दिसंबर 2018 के बाद कोहली का विदेशी जमीन पर ये पहला ही टेस्ट शतक है.

सचिन का रिकॉर्ड टूटा

अब अगर कोहली का शतक लगे और उसमें कोई रिकॉर्ड न बने, ऐसा होता नहीं है. जाहिर तौर पर कोहली ने यहां भी अपने नाम कीर्तिमान लिखवा ही दिया. ये कोहली के करियर का 500वां इंटरनेशनल मैच है और इस मैच में उन्होंने 76वां शतक लगाया. इस तरह 500वें मैच तक सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड अब उनके नाम हो गया. उन्होंने महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिनके 75 शतक थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER