IND vs WI / वेस्टइंडीज एक बार फिर..., लगातार दो टी-20 जीतकर विंडीज की सीरीज पर बढ़त

Zoom News : Aug 06, 2023, 11:50 PM
IND vs WI: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-0 से पिछड़ गई है। टीम को दूसरे टी-20 मुकाबले में कैरेबियंस ने 8 विकेट से हराया। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज ने पहली बार लगातार दो मुकाबले जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई है। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में रविवार को भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 18.4 ओवर में 8 विकेट पर जीत हासिल कर ली।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

पहला: ब्रैंडन किंग (0 रन)- पंडया ने पहले ओवर की पहली बॉल टॉप लेंथ पर रखी, जो बाहर की ओर जा रही थी। इस पर सूर्यकुमार यादव ने कमाल का कैच पकड़ा।

दूसरा: जॉनसन चार्ल्स (2 रन)- पंड्या ने पहले ओवर की चौथी बॉल ऑफ स्टंप के बाद गुड लेंथ पर डाली, जिसे खेलने के प्रयास में चार्ल्स कवर पॉइंट पर खड़े तिलक वर्मा के पास मार बैठे। तिलक कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

तीसरा: काइल मेयर्स (15 रन)- अर्शदीप ने चौथे ओवर की चौथी बॉल पर मेयर्स को LBW कर दिया। उन्होंने मिडिल-लेग स्टंप पर लेंथ बॉल डाली। बॉल पैड पर लगी। DRS के बाद थर्ड अंपायर ने अंपायर कॉल पर आउट किया।

चौथा: रोवमन पॉवेल (21 रन)- पंड्या ने 10वें ओवर की 5वीं बॉल ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी। उछाल भरी इस बॉल को पॉवल ऑफ में खेलना चाहते थे और डीप थर्ड मैन बाउंड्री में उन्हें मुकेश कुमार ने कैच पकड़ा।

पांचवां: निकोलस पूरन (67 रन)- 14वें ओवर की आखिरी बॉल पर निकोलस पूरन आउट हुए। उन्हें मुकेश कुमार ने संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।

छठा: रोमारियाे शेफर्ड (0 रन)- 15वें ओवर की पहली बॉल पर रनआउट हुए। दूसरा रन लेने के प्रयास में आउट हुए।

सातवां : जेसन होल्डर (0 रन)- 16वें ओवर की चौथी बॉल पर चहल की बॉल पर ईशान किशन ने होल्डर को स्टंप कर दिया।

आठवां: शिमरोन हेटमायर (22 रन)- 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर चहल ने हेटमायर को LBW कर मैच का रुख पलट दिया।

पूरन-पॉवेल की अर्धशतकीय साझेदारी

32 रन पर शुरुआती तीन विकेट गंवाने के बाद विकेटकीपर निकोलस पूरन ने रोवमन पॉवेल के साथ चौथे विकेट के लिए 37 गेंद पर 57 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को कप्तान पंड्या ने तोड़ा। उन्होनें पॉवेल को आउट किया।

विंडीज का भी टॉप ऑर्डर फेल

152 रन का टारगेट चेज कर रही विंडीज टीम का भी टॉप ऑर्डर फेल रहा। टीम ने 32 रन पर शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए थे, हालांकि कैरेबियंस का रनरेट कम नहीं हुआ। शुरुआती 6 ओवर्स में टीम ने 3 विकेट पर 61 रन बनाए। वह पावरप्ले में ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत से आगे रही।

तिलक की पहली फिफ्टी, भारत ने दिया 153 रन का टारगेट

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए। युवा बैटर तिलक वर्मा ने करियर की पहली हाफ सेंचुरी जमाई। उन्होंने 41 बॉल पर 51 रन की पारी खेली। ईशान किशन ने 27 और विकेटकीपर संजू सैमसन ने 24 रन का योगदान दिया।

अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ और रोमारियो शेफर्ड को दो-दो विकेट मिले।

तिलक वर्मा की पहली फिफ्टी

लगातार गिरते विकेटों के बीच युवा बैटर तिलक वर्मा ने करियर की पहली फिफ्टी जमाई। उन्होंने 41 बॉल पर 124.39 के स्ट्राइक रेट से 51 रन बनाए। तिलक ने पहले टी-20 मुकाबले में 39 रनों की अहम पारी खेली थी।

अल्जारी जोसेफ के 100 विकेट

तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने भारत के दो बैटर्स को आउट किया। उन्होंने शुभमन गिल और कप्तान हार्दिक पंड्या को पवेलियन की राह दिलाई। जोसेफ ने टी-20 करियर का 100वां विकेट लिया।

भारत की खराब शुरुआत

भारतीय ओपनर्स टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। टीम ने 16 रन पर शुभमन गिल का विकेट गंवाया। 6 ओवर के पावरप्ले में भारत ने दो विकेट पर 34 रन बनाए। ईशान और तिलक वर्मा नाबाद रहे।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला : शुभमन गिल (7 रन)- अल्जारी जोसेफ ने दूसरे ओवर की 5वीं बॉल गुड लेंथ पर डाली, जो बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड मैन की दिशा की ओर गई। हेटमायर ने कैच किया।

दूसरा : सूर्यकुमार यादव (1 रन)- चौथे ओवर की तीसरी बॉल को ईशान किशन ने स्क्वैयर लेग की ओर खेला, इस पर नॉन स्ट्राइक एंड के बैटर सूर्यकुमार क्रीज से बाहर निकल आए। काइल मेयर्स ने तेजी से बॉल पकड़ी और नॉन स्ट्राइक पर थ्रो किया, जो सीधा स्टंप पर लगा। तब तक सूर्या क्रीज पर नहीं पहुंच सके थे।

तीसरा: ईशान किशन (27 रन)- 10वें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए। रोमारियो शेफर्ड ने यह बॉल बैक ऑफ लेंथ पर रखी, जो एंगल के साथ बाहर निकल रही थी, ईशान बॉल को समझ नहीं सके और गेंद ने ऑफ स्टंप उड़ा दिया।

चौथा: संजू सैमसन (7 रन)- अकील हुसैन ने 12वें ओवर की दूसरी बॉल शार्ट लेंथ पर ऑफ स्टंप के पास रखी। इसे सैमसन आगे निकलकर मारना चाहते थे, लेकिन स्पीड का सही अनुमान नहीं लगे सके और चूक गए। ऐसे में विकेटकीपर निकोलस पूरन ने मौके का फायदा उठाकर उन्हें स्टंप कर दिया।

पांचवां: तिलक वर्मा (51 रन)- हुसैन ने 16वें ओवर की 5वीं बॉल मिडिल स्टंप पर शार्ट लेंथ पर डाली, जिस पर तिलक बड़ा हिट करना चाहते थे, लेकिन बॉल को बाउंड्री पार नहीं करा सके और फाइन लेग में मैकॉय के हाथों कैच आउट हुए।

छठा: हार्दिक पंडया (24 रन)- 18वें ओवर की आखिरी बॉल पर अल्जारी जोसेफ ने एक शानदार यार्कर पर पंड्या को बोल्ड कर दिया।

सातवां: अक्षर पटेल (14 रन)- 19वें ओवर की पहली बॉल पर आउट हुए। रोमारियो शेफर्ड ने शार्ट बॉल डाली, जो बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर क्रीज के ऊपर खड़ी हो गई। विकेटकीपर निकोलस पूरन ने आसानी से कैच किया।

4 साल बाद आमने-सामने दोनों टीमें

दोनों टीमें 4 साल बाद आमने-सामने हैं। इससे पहले, साल 2019 में दोनों टीमें इस मैदान पर भिड़ी थीं। इस मुकाबले में भारत के पास सीरीज में 1-1 की बराबरी का मौका होगा। पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 4 रन से जीत मिली थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिम्रोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ और ओबेड मैकॉय।

भारत: ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER