IND vs WI / पहली पारी में वेस्टइंडीज 150 पर सिमटी- इंडिया ने जोड़े 80 रन बिना किसी नुकसान

Zoom News : Jul 13, 2023, 07:51 AM
IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरे के पहले टेस्ट का पहला दिन भारतीय स्पिनर्स के नाम रहा। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 150 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इनमें से 8 विकेट स्पिनर्स ने लिए, जबकि 2 विकेट तेज गेंदबाजों को मिले। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में बगैर नुकसान के 80 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा 30 और डेब्यूटेंट ओपनर यशस्वी जायसवाल 40 रन पर नाबाद लौटे। दोनों पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़ चुके हैं।

विंडीज 150 पर आउट, डेब्यूटेंट एथनॉज फिफ्टी चूके

डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। मेजबान टीम की ओर से डेब्यू मैच खेल रहे एलीक एथनॉज (47 रन) ने सबसे ज्यादा रन बनाए, हालांकि वे हाफ सेंचुरी नहीं बना सके। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट ने 20 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ​​​​​​12 रन रन बनाए।

भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को 3 सफलताएं मिलीं। सिराज और शार्दूल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला। अश्विन 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

अश्विन ने तोड़े बेदी, स्टेन और एंडरसन के रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए हैं। उनके नाम 702 इंटरनेशनल विकेट हो गए हैं। तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन 16वें नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन (699 विकेट) को पीछे छोड़ा। वे 700+ विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले (956 विकेट) और हरभजन सिंह (711 विकेट) ही यह कारनामा कर सके हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन 4वें नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने बेशन सिंह बेदी (62 विकेट) को पीछे छोड़ा, जबकि भागवत चंद्रशेखर के 65 विकेट के रिकार्ड की बराबरी कर ली। अश्विन के कैरेबियाई टीम के खिलाफ 12 मैचों में 65 विकेट हो गए हैं।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

  • पहला: 13वें ओवर की पांचवीं बॉल पर अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपाॅल को बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा: ब्रेथबेट अश्विन की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पिच के ऊपर खड़ी हो गई। जिसे शॉट कवर पर कप्तान रोहित शर्मा ने कैच कर दिया।
  • तीसरा: रीफर को शार्दूल ठाकुर ने फुल लेंथ की बॉल डाली। बाहर जाती इस बॉल को रीफर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा छूते हुए विकेटकीपर ईशान किशन के पास गई। जिसे पकड़ने में किशन ने कोई गलती नहीं की।
  • चौथा: ऑफ स्टंप के बाहर की फुलर लेंथ बॉल को ब्लैकबुड जडेजा के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन मिड ऑफ पर खड़े सिराज ने अपने दाई ओर ड्राइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा।
  • पांचवा: जडेजा की बाॅल पर डा सिल्वा ने ऑफ साइड में कट खेलने का प्रयास किया और पीछे ईशान किशन को कैच पकड़ा बैठे।
  • छठा: मोहम्मद सिराज ने जेसन होल्डर का विकेट लिया। सिराज ने शाॅर्ट बाॅल फेंकी जिस पर होल्डर ने पुल शाॅट खेला और शार्दूल ठाकुर के हाथों कैच कराया।
  • सातवां: अश्विन ने ऑफ स्टंप के पास फ्लैट बॉल डाली, जिसे जोसेफ ने लेग की ओर खेला, जहां जयदेव उनादकट ने शानदार कैच पकड़ा।
  • आठवां: डेब्यू मैच खेल रहे एथनॉज अश्विन की बॉल पर हिट करना चाहते थे, लेकिन मिड विकेट की दिशा पर शार्दूल ठाकुर को कैच दे बैठे।
  • नौवां: जडेजा की बॉल रोच के पैड पर लगी, लेकिन फील्ड अंपायर ने अपील के बाद भी आउट नहीं दिया। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया और थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला पलट दिया।
  • दसवां: अश्विन ने जोमेल वारिकन को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। यह अश्विन का पारी में 5वां विकेट है।
भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा पहला सेशन

लंच से पहले का खेल पहले दिन का पहला सेशन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा है। इस सेशन में वेस्टइंडीज ने 68 रन पर चार विकेट गंवा दिए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट 20 रन, जर्मेन ब्लैकवुड 14 रन, रैमन रीफर 2 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ने 12 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट मिले। रवींद्र जडेजा और शार्दूल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला।

दूसरे सेशन में कैरेबियंस ने 69 रन बनाने में गंवाए 5 विकेट

दिन का दूसरा सेशन भी भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। इसमें कैरेबियंस ने 69 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए। इस सेशन में भारत की ओर से अश्विन-जडेजा ने 2-2 और सिराज को एक विकेट मिला।

रोहित-जायसवाल के नाम रहा आखिरी सेशन

पहले दिन का आखिरी सेशन भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के नाम रहा। इस सेशन में 93 रन बने और 2 विकेट गिरे। इनमें से 13 रन बनाने में वेस्टइंडीज ने आखिरी 2 विकेट खो दिए, जबकि भारत ने बिना विकेट गंवाए 80 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने पर कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल नाबाद लौटे।

जायसवाल-ईशान को डेब्यू कैप, एथनॉज ने भी डेब्यू किया

कप्तान रोहित शर्मा ने दौरे के पहले मुकाबले में 2 युवाओं को टेस्ट टीम में डेब्यू का मौका दिया। उन्होंने यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली ने ईशान किशन को कैप दी। विंडीज टीम की ओर से एलीक एथनॉज को डेब्यू करने का मौका मिला।

टीम इंडिया की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट और शार्दूल ठाकुर।

वेस्टइंडीज: क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), तेजनारायण चंद्रपॉल, जर्मेन ब्लैकवुड, रैमन रीफर, एलीक एथनॉज, रहकीम कॉर्नवॉल, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), केमार रोच, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, जोमेल वारिकन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER