Tesla in India / एलन मस्क इंडिया में निवेश को लेकर क्यों हैं ‘चुप’, सरकार को भी नहीं खबर!

Vikrant Shekhawat : May 18, 2024, 08:00 AM
Tesla in India: एलन मस्क की कंपनी ‘टेस्ला’ लंबे समय से भारत आने की प्लानिंग कर रही है. इसे लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है, वहीं भारत ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति में भी संशोधन किए हैं. नई नीति आने के बाद लग रहा था कि टेस्ला जल्द भारत में अपने इंवेस्टमेंट प्लान को अंजाम देगी. लेकिन अब टेस्ला ‘चुप’ हो गई है, और सरकार को भी इसके बारे में जानकारी नहीं है. एक अधिकारी के हवाले से पीटीआई ने खबर दी है कि अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ‘चुप’ है. नई ईवी पॉलिसी के तहत उसने अभी तक अपनी इंडिया की योजनाओं के बारे में सरकार को नहीं बताया है.

अप्रैल में भारत आने वाले थे एलन मस्क

कंपनी के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क इस साल अप्रैल में 21-22 तारीख को भारत आने वाले थे. उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का भी कार्यक्रम था, लेकिन ऐन मौके पर उनकी यात्रा कैंसिल हो गई. उन्होंने इसकी वजह टेस्ला की अहम जिम्मेदारियां बताईं थी.

जबकि इससे पहले अपनी भारत यात्रा को लेकर उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा था, ” भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात के लिए उत्सुक हूं.”

पीएम मोदी पिछले साल जब जून में अमेरिका की यात्रा पर गए थे, तब उनकी मुलाकात एलन मस्क के साथ हुई थी. एलन मस्क ने कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत का दौरा करने की योजना बनाई है. साथ ही विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी.

वैसे अप्रैल के महीने में टेस्ला ने भारी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी को अंजाम दिया था. हालांकि इसके बावजूद एलन मस्क ने चीन की यात्रा की थी. कंपनी चीन में बड़े पैमाने पर अपनी कारों की मैन्यूफैक्चरिंग करती है.

सरकार को नहीं है जानकारी

खबर के मुताबिक अधिकारी से ये पूछने पर कि क्या टेस्ला ने अपनी योजनाओं के बारे में सरकार को बताया है, अधिकारी ने कहा, ” वे (टेस्ला) बस चुप हैं… (ईवी) नीति हमेशा सभी के लिए थी.” कारोबारी फैसलों की घोषणा कंपनियां करती हैं, ना कि सरकार. इस बारे में टेस्ला को ई-मेल से भेजे गए सवालों का जवाब भी नहीं आया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER