Team India / आगरकर बदल देंगे टीम इंडिया को? रोहित-विराट से होगी शुरुआत?

Zoom News : Jul 03, 2023, 06:41 PM
Team India: भारतीय क्रिकेट में आने वाले दिन बेहद अहम होने वाले हैं क्योंकि ये बदलाव की बुनियाद तैयार करेंगे. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अभी वेस्टइंडीज दौरे पर है और इस दौरे पर ही थोड़े बदलाव नजर आए हैं.3 महीने बाद होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के बाद ये बदलाव और तेज दिख सकता है और ये काम करके दिख सकते हैं अजीत आगरकर, जिनका पहला काम रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों का भविष्य तय करना होगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पिछले कुछ दिनों से सेलेक्शन कमेटी के पांचवें मेंबर की जगह भरने की प्रक्रिया को पूरा कर रहा है. ये जगह ऐसे शख्स को मिलेगी, जिसे चीफ सेलेक्टर बनाया जा सके. इस रेस में फिलहाल पूर्व तेज गेंदबाज और 2007 की टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम का हिस्सा रहे अजीत आगरकर सबसे आगे हैं. उनका चीफ सेलेक्टर बनना लगभग पक्का है.

आगरकर पर टीम को बदलने की जिम्मेदारी!

सवाल ये है कि अजीत आगरकर (या जो भी चीफ सेलेक्टर बने) पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी क्या होगी? जाहिर तौर पर आने वाले दिनों को देखते हुए तो एशिया कप और फिर वर्ल्ड कप के लिए दमदार टीम का चयन ही मुख्य है लेकिन काम सिर्फ यहीं खत्म नहीं होगा. असली काम तो इसके बाद शुरू होगा और ये है भविष्य की टीम तैयार करना.

 एक रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नये चीफ सेलेक्टर का एक बड़ा काम 2023 वर्ल्ड कप के बाद सीनियर खिलाड़ियों से बात कर भविष्य की योजना तैयार करना होगा. इसमें कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी हो सकते हैं जो तीनों फॉर्मेट में खेलते रहे हैं.

इन खिलाड़ियों से कोई एक फॉर्मेट छोड़ने को कहा जाएगा, ताकि नये खिलाड़ियों को मौका मिले और आने वाले सालों में खिताब जीतने वाली टीम तैयार की जा सके.

T20 से होगी शुरुआत

वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारत का फोकस टी20 क्रिकेट पर ज्यादा रहेगा, क्योंकि 2024 में टी20 वर्ल्ड कप होना है. ये दिग्गज पहले ही 2022 वर्ल्ड कप के बाद से इस फॉर्मेट में नहीं चुने गए हैं लेकिन वनडे वर्ल्ड कप के बाद भी उन्हें नहीं चुना जाएगा और ये बात ही नये चीफ सेलेक्टर को इन खिलाड़ियों से करनी होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER