Pakistan-America News / पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की अमेरिका ने निकाली हवा, दी चेतावनी

Zoom News : Apr 24, 2024, 08:10 AM
Pakistan-America News: पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है। अमेरिका ने चीन की तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर पाकिस्तान के मिसाइल प्रोग्राम की तैयारी में मदद करने के आरोप में पाबंदी लगाई है। मिसाइल कार्यक्रम प्रतिबंध मामले में अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि ये संस्थाएं सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसारक और उनके वितरण का साधन थीं, इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अमेरिका ने दी चेतावनी 

वेदांत पटेल  ने कहा कि हम प्रसार नेटवर्क और सामूहिक विनाश के हथियारों की खरीदी के खिलाफ कार्रवाई करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी को चेतावनी देता हूं जो भी ईरान के साथ व्यापारिक सौदे पर विचार कर रहे हैं। उन सभी को भविष्य के प्रतिबंध और कार्रवाई के लिए तैयार होना होगा।  

सप्लाई किए बैलिस्टिक मिसाइल के पुर्जे

गौरतलब है कि, अमेरिका ने हाल ही में चीन की तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगाया था। इन कंपनियों पर प्रतिबंध पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के पुर्जे मुहैया कराने के लिए लगाया गया था। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इस बारे में जानकारी दी थी। अमेरिका ने चीन की जिन तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट की शी, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड और ग्रानपेक्ट कंपनी लिमिटेड का नाम शामिल है। चीन के अलावा बेलारूस की मिंस्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट कंपनी पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। मैथ्यू मिलर ने कहा था कि ये कंपनियां भारी तबाही वाले हथियारों के प्रसार में शामिल पाई गई हैं। जिसके चलते इनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

यह भी जानें 

अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से कहा गया था कि चीन की कंपनी ग्रानपेक्ट कंपनी लिमिटेड, पाकिस्तान में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल तैयार करने वाले निकाय नेशनल डेवलेपमेंट कॉम्पलैक्स को फिलामेंट विंडिंग मशीन मुहैया कर रही थी। यह मशीन रॉकेट मोटर में इस्तेमाल की जा रही थी। चीन की ही कंपनी तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड पाकिस्तान को वेल्डिंग संबंधी औजार और एक्सीलेटर सिस्टम देने में संलिप्त पाई गई। तियानजिन कंपनी का संबंध चीन की सेना के साथ भी पाया गया है। बेलारूस की कंपनी मिंस्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट कंपनी पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए विशेष व्हीकल चेसिस मुहैया कर रही थी। ये चेसिस बैलिस्टिक मिसाइल के लॉन्च सपोर्ट में कारगर है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER