Lok Sabha Election / कैसे हुए पाकिस्तान में आम चुनाव, इमरान खान की पार्टी ने खोले राज; जारी किया White Paper

Zoom News : May 03, 2024, 08:01 AM
Lok Sabha Election: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने 8 फरवरी के आम चुनाव में कथित 'धांधली' को लेकर श्वेतपत्र जारी किया है। खान की पार्टी ने 'संसद में 180 सीट छीनने' की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग गठित करने की मांग भी की है। 8 फरवरी के आम चुनाव में खंडित जनादेश आया था। खान की पार्टी पाकिस्तान तरहरीक-ए-इंसाफ की ओर से समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 93 सीटों पर जीत दर्ज की थी। चुनाव में तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटें जीतीं, जबकि बिलावल जरदारी भुट्टो के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी। 

जेल में बंद हैं इमरान खान 

इमरान खान विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं। उनकी पार्टी ने कहा है कि शक्तिशाली प्रतिष्ठान ने शरीफ की पीएमएल-एन का पक्ष लिया था और पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने उसके ‘जनादेश को चुराते’ हुए परिणाम के लिए एक अलग फॉर्म का इस्तेमाल किया था। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने बृहस्पतिवार को इस्लामाबाद में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘हमने (8 फरवरी) चुनाव में 180 सीटें जीतीं। हमारी सीट फॉर्म 47 के माध्यम से अन्य दलों को दे दी गईं।’’

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर  

गौहर ने कहा कि उन्होंने कथित धांधली के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि ‘‘लेकिन याचिका अभी तक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं की गई है।’’ गौहर ने कहा, ‘‘हम लोगों के ध्यान में यह लाने के लिए 300 पन्नों का श्वेतपत्र जारी कर रहे हैं कि उनका जनादेश कैसे चुराया गया।’’ उन्होंने कहा कि श्वेतपत्र अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विदेशी मीडिया और समाचार पत्रों की रिपोर्ट पर आधारित है। चुनाव में धांधली को हमेशा के लिए खत्म करने को लेकर सुधार का आह्वान किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER