Tesla Doors: टेस्ला पर गंभीर आरोप: इलेक्ट्रिक दरवाजों की खराबी से 15 लोगों की मौत का दावा

Tesla Doors - टेस्ला पर गंभीर आरोप: इलेक्ट्रिक दरवाजों की खराबी से 15 लोगों की मौत का दावा
| Updated on: 24-Dec-2025 05:49 PM IST
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला एक बार फिर अपनी सुरक्षा मानकों को लेकर सवालों के घेरे में आ गई है। ब्लूमबर्ग की एक विस्तृत रिपोर्ट ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक दरवाजों की डिजाइन में एक। गंभीर खामी का खुलासा किया है, जिसने वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ा दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला की गाड़ियों में कम से कम 15 लोगों की दुखद मौत इसलिए हो गई क्योंकि दुर्घटना के बाद उनके इलेक्ट्रिक दरवाजे नहीं खुल पाए, जिससे वे कार के अंदर ही फंस गए। यह चौंकाने वाला दावा सामने आया है कि टेस्ला के मालिक एलन मस्क को इस खराब डिजाइन के बारे। में वर्षों पहले ही चेतावनी दी गई थी, लेकिन कथित तौर पर इन चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया गया। यह घटनाक्रम टेस्ला की "फ्यूचरिस्टिक" डिजाइन फिलॉसफी और यात्रियों की सुरक्षा के बीच एक गंभीर टकराव को उजागर करता है।

टेस्ला के दरवाजों की जानलेवा खामी

2012 से 2025 तक के डेटा की गहन जांच से यह बात सामने आई है कि टेस्ला के दरवाजों को स्टाइलिश और आधुनिक बनाने के लिए जिस उन्नत तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, वह आपातकालीन स्थितियों में लोगों के लिए "मौत का जाल" साबित हो रही है। पारंपरिक कारों के विपरीत, ज्यादातर टेस्ला कारों में दरवाजे खोलने के लिए पुराने जमाने के यांत्रिक तार नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे बिजली से चलने वाले बटन पर निर्भर करते। हैं, जो कार की 12-वोल्ट की बैटरी से ऊर्जा प्राप्त करते हैं। समस्या तब उत्पन्न होती है जब कोई भारी दुर्घटना होती है। ऐसे हादसों में, यह 12-वोल्ट की बैटरी अक्सर टूट जाती है या मुख्य सिस्टम से डिस्कनेक्ट हो जाती है। बैटरी के विफल होते ही, दरवाजे के अंदरूनी बटन और बाहरी हैंडल दोनों काम करना बंद कर। देते हैं, जिससे यात्री अंदर फंस जाते हैं और बाहर से भी कोई मदद नहीं कर पाता। यह डिजाइन खामी, जो सौंदर्यशास्त्र को सुरक्षा पर प्राथमिकता देती प्रतीत। होती है, अब गंभीर मानवीय परिणामों का कारण बन रही है।

ब्लूमबर्ग की जांच के चौंकाने वाले खुलासे

ब्लूमबर्ग की जांच ने 15 ऐसे मामलों का विस्तार से विश्लेषण किया है जहां टेस्ला के दरवाजों की खराबी के कारण मौतें हुईं। इन मामलों में से कई में, दुर्घटना के तुरंत बाद लोग शारीरिक रूप से तो बच गए थे, लेकिन वे कार में लगी आग या अन्य खतरों से पहले बाहर नहीं निकल पाए। रिपोर्ट में ऐसे कई प्रत्यक्षदर्शियों के बयान शामिल हैं जिन्होंने बताया कि वे बाहर से दरवाजों को खोलने में असमर्थ थे, जबकि अंदर बैठे लोग स्पष्ट रूप से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यह स्थिति उन लोगों के लिए और भी भयावह थी जो जलती हुई कार में फंसे थे और मदद के लिए चिल्ला रहे थे और इन 15 मौतों में से आधे से ज्यादा मौतें नवंबर 2024 के बाद हुई हैं, जो यह दर्शाता है कि यह समस्या लगातार बनी हुई है और शायद बढ़ रही है। यह आंकड़ा टेस्ला की सुरक्षा प्रणालियों की प्रभावशीलता पर गंभीर सवाल खड़े करता है।

बढ़ती कानूनी कार्रवाई और सरकारी जांच

रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला की कारों में आपातकालीन स्थिति में दरवाजों को हाथ से खोलने के लिए एक यांत्रिक लिवर (मैनुअल ओवरराइड) मौजूद होता है। हालांकि, इस लिवर को ढूंढना और इस्तेमाल करना बेहद मुश्किल है, खासकर तनावपूर्ण और धुएं से भरी स्थिति में। आगे की सीटों के लिए, यह लिवर अक्सर खिड़की के बटन के पास एक छोटे, बिना लेबल वाले हिस्से के रूप में होता है। आग लगने या दुर्घटना के बाद की घबराहट में, यात्री इसे पहचान नहीं पाते या ढूंढ नहीं पाते। मॉडल 3 और मॉडल Y जैसी कारों में पीछे की सीटों के लिए मैनुअल लिवर को ढूंढना और भी जटिल है। ये लिवर अक्सर कालीन के नीचे या सीट के जेबों के अंदर छिपे होते हैं, जिससे धुएं से भरी और अस्त-व्यस्त कार में उन्हें ढूंढना लगभग नामुमकिन हो जाता है और यह डिजाइन यात्रियों को आपातकाल में खुद को बचाने के लिए आवश्यक स्पष्ट और सुलभ साधनों से वंचित करता है।

टेस्ला के खिलाफ इन गंभीर आरोपों के बाद, अमेरिका की सरकारी एजेंसी नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने सितंबर 2025 में इसकी औपचारिक जांच शुरू कर दी है और यह जांच टेस्ला के इलेक्ट्रिक दरवाजों की सुरक्षा और उनके आपातकालीन निकास तंत्र की प्रभावशीलता पर केंद्रित होगी। इसके अलावा, कई पीड़ित परिवारों ने टेस्ला पर लापरवाही और गलत डिजाइन का आरोप लगाते हुए मुकदमे भी दायर किए हैं। कैलिफोर्निया में एक विशेष रूप से दुखद मामले में, एक साइबरट्रक दुर्घटना में तीन छात्र आग। से बाहर नहीं निकल पाए, जिसका कारण वाहन के मजबूत शीशे और जाम दरवाजे बताए गए। ये कानूनी और नियामक कार्रवाइयां टेस्ला पर अपनी डिजाइन और सुरक्षा प्रोटोकॉल की समीक्षा करने के लिए दबाव बढ़ा रही हैं।

क्या एलन मस्क को पहले से थी जानकारी?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में एक और चौंकाने वाला दावा किया गया है कि एलन मस्क और टेस्ला के शीर्ष अधिकारियों को इन दरवाजों से जुड़े खतरों के बारे में सालों पहले ही सूचित कर दिया गया था और रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में ही टेस्ला के इंजीनियरों ने चेतावनी दी थी कि बिजली पर पूरी तरह से निर्भर ये दरवाजे दुर्घटना की स्थिति में खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मस्क ने इन सुरक्षा चेतावनियों को कथित तौर पर नजरअंदाज कर दिया और उनका प्राथमिक ध्यान कार के अंदरूनी हिस्से को सुंदर, न्यूनतम और "फ्यूचरिस्टिक" दिखाना था, और उन्होंने सुरक्षा से ज्यादा डिजाइन को महत्व दिया। यदि यह दावा सही साबित होता है, तो यह टेस्ला के। नेतृत्व द्वारा सुरक्षा को जानबूझकर अनदेखा करने का एक गंभीर मामला होगा।

टेस्ला का प्रतिक्रिया और भविष्य की योजनाएं

इन गंभीर आरोपों और जांचों के बावजूद, टेस्ला ने अब तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है और हालांकि, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक नया सेफ्टी पेज जोड़ा है, जिसमें कुछ बदलावों का उल्लेख किया गया है। कंपनी का कहना है कि अब टेस्ला की कारें दुर्घटना होने पर अपने आप दरवाजे अनलॉक कर देंगी और यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधार हो सकता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह नई सुविधा पुरानी कारों में भी उपलब्ध होगी या नहीं। इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या यह ऑटो-अनलॉक सिस्टम तब भी काम करेगा जब कार की 12-वोल्ट की बैटरी दुर्घटना में टूट जाती है या डिस्कनेक्ट हो जाती है, जो कि मूल समस्या का मूल कारण है। जब तक इन सवालों का स्पष्ट जवाब नहीं मिलता, टेस्ला की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बनी रहेंगी।

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