One Nation One Ration Card system / देश के 17 राज्यों ने वन राष्ट्र वन राशन कार्ड सिस्टम को लागू किया, अब ले सकेगें कही से भी राशन

Zoom News : Mar 12, 2021, 07:49 AM
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय (वित्त मंत्रालय) ने गुरुवार को कहा कि 17 राज्यों ने 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड) प्रणाली को लागू किया है। इस योजना में शामिल होने वाले राज्यों में नवीनतम नाम उत्तराखंड से संबंधित है। जीएसडीपी अतिरिक्त ऋण के लिए 0.25 प्रतिशत के लिए योग्य हो गया है राज्य जो 'वन राष्ट्र वन राशन कार्ड' प्रणाली जैसे महत्वपूर्ण सुधार को पूरा करता है, वह अपने सकल राज्य घरेलू उत्पाद (सकल राज्य घरेलू उत्पाद) के 0.25 प्रतिशत के लिए अतिरिक्त ऋण का योग्य ऋण बन जाता है। इस प्रणाली के तहत, राशनकार्ड धारक देश में कहीं भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है।

एक बयान में, मंत्रालय ने तदनुसार कहा, इन राज्यों को एक्सपेंडर विभाग द्वारा 37,600 करोड़ रुपये के अतिरिक्त ऋण लेने की अनुमति दी गई है। वन राष्ट्र-एक राशन कार्ड सिस्टम के कार्यान्वयन, लाभार्थियों राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं

खाद्य सुरक्षा के मामले में विशेष रूप से खाद्य सुरक्षा के मामले में, विशेष रूप से प्रवासी आबादी, अधिकांश मजदूरों, दैनिक भत्ते में मजदूरों, कचरा हटाने, सड़क पर रहने, संगठित और असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले दैनिक भत्ते, जो अक्सर काम कर रहे होते हैं। उनके मूल राज्य के लिए अन्य राज्यों में जाते हैं।

कोविद -19 महामारी के बाद पैदा हुई कई चुनौतियों से निपटने के लिए संसाधनों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने 17 मई, 2020 को अपने जीएसडीपी की उधार सीमा में वृद्धि की। इस विशेष वितरण का आधा हिस्सा (जीएसडीपी का प्रतिशत) जुड़ा हुआ था राज्यों द्वारा नागरिक केंद्रित सुधारों के लिए। एक्सपेंडर्स विभाग द्वारा पहचाने गए सुधारों के लिए चार सिविल केंद्रित क्षेत्र थे - वन राष्ट्र-एक राशन कार्ड सिस्टम के कार्यान्वयन, सुधार में आसानी, शहरी स्थानीय शरीर और उपयोगिता सुधार और बिजली क्षेत्र में सुधार।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER