मध्य प्रदेश / कोर्ट परिसर में लगातार 200 कौओं की मौत, मंदसौर में बर्ड फ्लू का कहर बढ़ा

Zoom News : Jan 05, 2021, 05:44 PM
मध्य प्रदेश के मंदसौर में बर्ड फ्लू बढ़ गया है। कोर्ट परिसर में लगातार 200 कौवे की मौत अपने आप में हैरान करने वाली है। जब मौत का आंकड़ा बढ़ गया, तो प्रशासन ने 4 मृत कौवों के नमूने भोपाल भेजे, जहां से रिपोर्ट सकारात्मक आई और एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई। मंदसौर वेटरनरी अस्पताल के उप निदेशक डॉ। मनीष इंगोले ने कहा कि कुछ दिनों से अदालत परिसर में कौवे की मौत की सूचना मिल रही थी। कौवे के 4 सैंपल भोपाल की हाई सिक्योरिटी लैब में भेजे गए थे जहाँ से उनकी रिपोर्ट एवियन इन्फ्लूएंजा पॉजिटिव बताई गई है। जिला कलेक्टर और कलेक्टर ने नगर पालिका, वन विभाग, चिकित्सा विभाग को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। है।

बता दें कि एक हफ्ते से लगातार कौवे की मौत की खबरें आ रही थीं, लेकिन पशु चिकित्सा विभाग तब जाग गया जब बर्ड फ्लू के फैलने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

उसके बाद, कौवे के नमूने लिए गए और भोपाल भेजा गया। रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद, जिला कलेक्टर ने इस मामले में निर्देश दिए और सरकारी एजेंसी को प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया।

नगर पालिका के मुख्य अधिकारी पीके सुमन ने बताया कि मंदसौर में बर्ड फ्लू पॉजिटिव आने के बाद कोर्ट परिसर क्षेत्र में साफ-सफाई के साथ-साथ साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही शहर के सभी चिकन और अंडे की दुकानें अगले 15 दिनों के लिए बंद की जा रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER