दुनिया / मलेशिया में ड्राइवरलेस ट्रेन की टनल के अंदर दूसरी ट्रेन से टक्कर, 200 से अधिक लोग घायल

Zoom News : May 25, 2021, 03:50 PM
कुआलालंपुर: मलेशिया के कुआलालंपुर में एक सुरंग के भीतर दो लाइट रेल ट्रेनों (मेट्रो एवं ट्राम की विशेषता वाली ट्रेन) के बीच हुई टक्कर में 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यह हादसा 23 साल पुरानी मेट्रो प्रणाली का सबसे बड़ा हादसा है।

सोमवार रात हुई टक्कर की सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों में खून से लथपथ यात्री दिख रहे हैं और चारों तरफ शीशे टूट कर बिखरे हुए हैं।

परिवहन मंत्री वी का सियोंग ने स्थानीय मीडिया को बताया कि मेट्रो ट्रेन देश के सबसे ऊंचे ट्विन टावरों में से एक पेट्रोनास टॉवर्स के पास सुरंग के भीतर परीक्षण के लिए चलाई गई खाली गाड़ी से टकरा गई। ट्रेन में 213 यात्री सवार थे।

उन्होंने कहा, “एक गाड़ी 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जा रही थी और दूसरी गाड़ी करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, जब यह टक्कर हुई। भीषण झटका लगने की वजह से कुछ यात्री अपनी सीट से बाहर गिर गए।’’

संघीय क्षेत्र मंत्री अन्नुआर मूसा ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि तीन यात्रियों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। वहीं 40 से अधिक लोगों को गंभीर चोटें आई हैं और अन्य 160 को मामूली चोटें आई हैं।

प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने हादसे की संपूर्ण जांच कराने को कहा है।

पुलिस ने कहा है कि उन्हें संदेह है कि ट्रेनों के परिचालन नियंत्रण केंद्र से कुछ गलत सूचना दी गई। खाली गाड़ी को एक चालक चला रहा था लेकिन यात्रियों वाली ट्रेन पूर्णत: स्वसंचालित थी और उसका नियंत्रण परिचालन केंद्र कर रहा था।

दुर्घटना से कुआलालंपुर और आस-पास के क्षेत्रों को जोड़ने वाली तीन लाइट रेल लाइनों में से एक प्रभावित हुई है। सरकारी स्वामित्व वाली मेट्रो प्रणाली की मालिक कंपनी प्रसारण मलेशिया बेरहद ने कहा कि ट्रेन सेवाएं मंगलवार से फिर से शुरू हो गईं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER