जयपुर / 4 प्रतिशत वैट बढ़ाने के विरोध में 4000 पेट्रोल पंप बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद

Dainik Bhaskar : Oct 23, 2019, 12:44 PM
जयपुर | पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट बढ़ाने के विरोध में प्रदेश के 4000 पेट्रोल पंप बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे। एंबुलेंस व अग्निशमन वाहनों जैसी इमरजेंसी सेवाओं को पेट्रोल-डीजल दिया जाएगा। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार पड़ोसी राज्यों की तुलना में राजस्थान में वैट अधिक है। राजस्थान में एक दिन में करीब 55 लाख लीटर पेट्रोल और करीब एक करोड़ 20 लाख लीटर डीजल की प्रतिदिन की खपत है। पिछले दिनों राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर वैट की दर 4 प्रतिशत तक बढ़ा दी थी। इससे डीजल पर वैट की दर 22 प्रतिशत और पेट्रोल पर 28 प्रतिशत तक हो गया था।

बड़े वाहन राजस्थान में प्रवेश करने से पहले पेट्रोल-डीजल पड़ोसी राज्यों में भरवाते हैं। इससे पेट्रोल पंप मालिकों को नुकसान हो रहा है। हालांकि कई दिन पहले ही एसोसिएशन ने सांकेतिक हड़ताली की जानकारी दे दी थी, फिर भी लोग पेट्रोल भरवाने आते रहे। सीमावर्ती उत्तर प्रदेश राज्य के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल तथा डीजल की मूल्य में काफी अंतर है। वाहन चालक राजस्थान की सीमा में लगे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने के बजाय उत्तर प्रदेश की सीमा में पेट्रोल पंप पर ईंधन भरवाते हैं। इससे बॉर्डर की सीमा सैंपऊ के अलावा जिलेभर के पेट्रोल पंप की बिक्री न्यूनतम स्तर पर आ गई है।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई तथा शषांक बगई ने बताया कि राजस्थान में एक दिन में करीब 55 लाख लीटर पेट्रोल और करीब एक करोड़ 20 लाख लीटर डीजल की प्रतिदिन की खपत है। एक दिन की हड़ताल से राज्य सरकार को डीजल पर 25 करोड़ तथा पेट्रोल पर 15 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER