क्रिकेट / डिविलियर्स ने 37 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, लिखा 'धन्यवाद'

Zoom News : Nov 19, 2021, 01:57 PM
क्रिकेट: साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था लेकिन अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है. मतलब अब एबी डिविलियर्स ना तो आईपीएल में खेलेंगे और ना ही बिग बैश, पीएसएल या दूसरी किसी लीग में वो खेलते दिखाई देंगे.  एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया. डिविलियर्स ने लिखा, ‘मेरी यात्रा शानदार रही, अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है. अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया. अब 37 साल की उम्र में वो आग इतनी तेज नहीं जल रही है.’

एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया. डिविलियर्स ने जो फोटो संन्यास के ट्वीट में पोस्ट की उसमें हिंदी में भी धन्यवाद लिखा हुआ है. डिविलियर्स ने लिखा, ‘मेरी यात्रा शानदार रही, अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है. अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया. अब 37 साल की उम्र में वो आग इतनी तेज नहीं जल रही है.

बता दें एबी डिविलियर्स ने अपने पूरे टी20 करियर में 9424 रन बनाए. डिविलियर्स के बल्ले से 4 शतक, 69 अर्धशतक निकले. 340 टी20 मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 37.24 रहा जो कि सच में काबिले तारीफ है. मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने अपने टी20 करियर में 436 छक्के लगाए. साथ ही उन्होंने 230 कैच भी लपके.

बैंगलोर को लगा बड़ा झटका

बता दें एबी डिविलियर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे बड़े मैच विनर में से एक थे. मेगा ऑक्शन से पहले बैंगलोर जरूर उन्हें रिटेन करना चाहती लेकिन डिविलियर्स ने अचानक संन्यास लेकर सभी को दंग कर दिया. डिविलियर्स ने आईपीएल में 184 मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए. डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट 151 से ज्यादा का रहा और उनके बल्ले से 3 शतक, 40 अर्धशतक निकले.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डिविलियर्स के संन्यास के बाद इमोशनल ट्वीट किया. आरसीबी ने लिखा, ‘एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.एक युग का अंत. तुम्हारी तरह कोई नहीं है एबी. हम तुम्हें आरसीबी में बहुत याद करेंगे. तुमने जो टीम के लिए फैंस के लिए किया उसके लिए प्यार. हैप्पी रिटायरमेंट लीजेंड.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER