दुनिया / यूक्रेन में बसे भारतीय छात्रों के लिए जारी हुई एडवाइजरी, दूतावास ने दी ये जरूरी सलाह

Zoom News : Feb 20, 2022, 05:55 PM
यूक्रेन (Ukraine) बॉर्डर पर लगातार बिगड़ रहे हालात के बीच भारत ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में वहां रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को अस्थाई रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी गई है. 

सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी

भारत सरकार ने एडवाइजरी में कहा, यूक्रेन (Ukraine) में सैन्य तनाव और अनिश्चितता लगातार बनी हुई है. इसे देखते हुए यूक्रेन में रह रहे ऐसे भारतीय नागरिकों, जिनका वहां रहना बहुत जरूरी नहीं है. उन्हें भारत वापस लौटने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही वहां पढ़ाई के लिए गए सभी छात्रों को भी अस्थाई रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी गई है. 

सरकार ने यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को कहा कि वे भारत वापस लौटने के लिए मौजूद सभी कर्मशल और चार्टर उड़ानों का इस्तेमाल कर सकते हैं. वे जितना जल्दी यूक्रेन से निकल आएं, उतना उचित रहेगा. 

भारतीय दूतावास के टच में रहने की अपील

सरकार ने भारतीय छात्रों को यह भी सलाह दी कि वे चार्टर उड़ानों की अपडेट स्थिति जानने के लिए संबंधित कांट्रेक्टर के टच में रहें. साथ ही यूक्रेन (Ukraine) में भारतीय दूतावास की वेबसाइट, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को भी फॉलो करते रहें. जिससे उन्हें हालात की नवीनतम जानकारी मिल सके. 

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने वहां फंसे लोगो की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर +380 997300428, +380 997300483 जारी किए हैं. इसके साथ ही ईमेल आईडी cons1.kyiv@mea.gov.in भी जारी किए गए हैं. इन नंबरों और ईमेल के जरिए यूक्रेन (Ukraine) के हालात और फ्लाइट्स की स्थिति समेत बाकी सभी जानकारी जुटाई जा सकती है. दूतावास ने कहा कि ये हेल्पलाइन 24 घंटे जारी रहेगी.  

सरकार जारी कर चुकी हेल्पलाइन नंबर

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय भी यूक्रेन में फंसे भारतीयों की मदद के लिए कंट्रोल रूम तैयार कर उसका नंबर जारी कर चुका है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर यूक्रेन (Ukraine) में फंसे किसी भी व्यक्ति को अपने परिजनों को लेकर कुछ मदद या जानकारी चाहिए तो वो हेल्पलाइन नंबर 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर कॉल कर सकता है. इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 1800118797 पर कॉल या ईमेल आईडी situationroom@mea.gov.in भी विदेश मंत्रालय से जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा एक फैक्स नंबर 011-23088124 भी जारी किया जा चुका है. 

यूक्रेन में फंसे हैं 18 हजार छात्र

बता दें कि यूक्रेन (Ukraine) में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाने करने गए छात्र हैं. इन लोगों ने यूक्रेन पर युद्ध के बादल मंडराते देख भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है. वहीं अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के लिए नागरिक विमानन मंत्रालय ने भारत और यूक्रेन की बीच उड़ानों पर लगी पाबंदी को हटा दिया है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER