देश / अफगानिस्तान से भारत आने वालों के लिए 14 दिन का क्वारंटीन होगा अनिवार्य: सरकार

Zoom News : Aug 25, 2021, 07:10 AM
Afghanistan News: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान से जिन लोगों को निकाला गया है वे 14 दिनों के अनिवार्य क्वॉरन्टीन में जाएंगे. उन्हें दिल्ली में आईटीबीपी के छावला कैंप में अनिवार्य रूप से 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरन्टीन में रखा जाएगा. इसके तहत अफगानिस्तान से निकाले गए नागरिकों में से 81 लोगों के पहले बैच को आईटीबीपी के कैंप में क्वॉरन्टीन किया जाएगा.

आईटीबीपी ने अपने एक बयान में कहा जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाएगी, उन्हें बाद में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जाएगा. इससे पहले अफगानिस्तान से भारत आए दो नागरिक कोविड पॉजिटिव पाए गए जिन्हें दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती किया गया. दोनों एसिंप्टोमैटिक हैं.

अब तक अफगानिस्तान से कितने लोगों को भारत लाया गया?

मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अभी तक कुल 626 लोगों को अफगानिस्तान से निकालकर भारत लाया गया है. उन्होंने जानकारी दी कि इसमें 228 भारतीय नागरिक शामिल हैं. वहीं, 77 अफगानी सिखों को वहां से निकाला गया है.

भारत ने मंगलवार को दुशांबे से 78 लोगों को वापस लाया जिनमें 25 भारतीय नागरिक तथा कई अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं. एक दिन पहले उन्हें भारतीय वायु सेना के सैन्य परिवहन विमान से काबुल से दुशांबे पहुंचाया गया था. एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिये दुशांबे से दिल्ली लाए गए लोगों के साथ गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी हैं. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया.

काबुल पर तालिबान के कब्जा के एक दिन बाद 16 अगस्त से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई थी. पुरी ने ट्वीट किया, “कुछ देर पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के तीन पवित्र स्वरूप काबुल से दिल्ली लाए गए. इनका स्वागत कर धन्य हुआ.” मुरलीधरन ने ट्वीट किया, “मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी जी के साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत किया जो अफगानिस्तान से लोगों के साथ लाए गए हैं.” इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि 78 लोगों को एयर इंडिया की उड़ान से दिल्ली लाया जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER