Viral News / कोरोना के बाद दुनिया पर एक और चीनी खतरे का साया? इंसान में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला केस

Zoom News : Jun 01, 2021, 04:19 PM
बीजिंग। मनुष्य के बर्ड फ्लू के एच10एन3 स्वरूप (स्ट्रेन) (Bird flu H10N3 Strain) से संक्रमित होने का पहला मामला चीन (China) के पूर्वी प्रात जियांग्सु में सामने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सरकारी सीजीएनटी टीवी ने बताया कि झेनजियांग शहर के 41 वर्षीय मरीज की हालत स्थिर है और उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। झेनजियांग के रहने वाले इस शख्स को बुखार और अन्य लक्षण दिखने के बाद 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 28 मई को इस शख्स के एच10एन3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित होने का पता चला था, हालांकि उसने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि वह व्यक्ति वायरस से कैसे संक्रमित हुआ।

स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने इस संक्रमण को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि यह मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छिटपुट मामला है और इससे महामारी फैलने का खतरा बहुत कम है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में बताया कि मरीज 28 मई को एच10एन3 वायरस से संक्रमित पाया गया था। आयोग ने यह नहीं बताया कि व्यक्ति संक्रमित कैसे हुआ। उसने बताया कि इससे पहले दुनिया में कहीं भी मनुष्यों में एच10एन3 संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है।

2016-17 में हुई थी 300 लोगों की मौतएच10एन3 मुर्गे-मुर्गियों में फैलने वाले में बर्डफ्लू का अपेक्षाकृत कम गंभीर स्वरूप है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है।

चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग प्रकार मौजूद हैं और कुछ छिटपुट रूप से लोगों को संक्रमित करते हैं, आमतौर पर वे जो मुर्गी पालन करते हैं। 2016-2017 के दौरान H7N9 स्ट्रेन से लगभग 300 लोगों की मौत होने के बाद से बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण के कोई खास मामले सामने नहीं आए।

चीन में बर्डफ्लू के विभिन्न स्वरूप हैं, जिनके मनुष्यों को संक्रमित करने के मामले भी कभी-कभी सामने आते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER