Team India Chief Selector / टीम इंडिया को मिला नया चीफ सेलेक्टर- अजीत अगरकर चुनेंगे भारत की टीम

Zoom News : Jul 04, 2023, 10:34 PM
Team India Chief Selector: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर एशिया कप, वर्ल्ड कप के लिए अब भारत की टीम चुनेंगे. वो टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर बन गए हैं. मंगलवार को बीसीसीआई ने इसका ऐलान किया. सुलक्षणा नाइक,अशोक मल्होत्रा और जतिन पारानिपे की 3 सदस्यीय CAC समिति ने इंटरव्यू लिया था और फिर अगरकर के नाम की सिफारिश की थी. पिछले काफी दिनों से सेलेक्टर के पद के लिए उनके नाम की चर्चा भी हो रही थी. अब बोर्ड ने इस पर मुहर लगा दी. वो चेतन शर्मा की जगह जिम्मेदारी संभालेंगे. दरअसल कुछ समय पहले चेतन शर्मा एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद विवादों में आ गए थे, जिस वजह से उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था.

सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने देश के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी20 मैच खेले. वो 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. वनडे में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज का रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है. साल 2000 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में फिफ्टी ठोक दी थी. इतना ही नहीं वनडे में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी लंबे समय तक उनके नाम ही था. उन्होंने 23 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की थी.

दिल्ली कैपिटल्स के कोच भी रहे अगरकर

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो मुंबई की सीनियर टीम के चीफ सेलेक्टर बने. वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे. वो असिस्टेंट गेंदबाजी कोच थे. बीते दिनों ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

बेहतरीन रहा अगरकर का करियर

भारत के पूर्व ऑलराउंडर ने 110 फर्स्ट, 270 लिस्ट ए और 62 टी20 मैच खेलने के अलावा 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल में देश का प्रतिनिधित्व किया। एक पूर्व तेज गेंदबाज के रूप में, वह 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टी20 विश्व कप में भारत की विजयी टीम का हिस्सा रहे थे। उनके पास अभी भी वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में बनाया था। उन्होंने लगभग एक दशक तक सबसे तेज 50 वनडे विकेट का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, और उन्होंने सिर्फ 23 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की।

टीम इंडिया की सेलेक्शन कमिटी- अजीत अगरकर (चेयरपर्सन), शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलील अंकोला, एस शरत

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER