RIL AGM 2020 Updates / 5जी तकनीक को लेकर अंबानी का अहम ऐलान, देखें क्या कहा

AajTak : Jul 15, 2020, 02:58 PM
Reliance Industries Ltd (RIL) की Annual general meeting (AGM) में कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बुधवार को अहम ऐलान किया। उन्होंने बताया कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है। अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है। बता दें कि RIL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब लोग इस इवेंट में ऑनलाइन शामिल हुए। शेयरहोल्डर्स JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए इसका हिस्सा बने। इससे पहले, रिलायंस की सालाना एजीएम काफी धूमधाम से आयोजित होती थी और इसमें बड़ी तादाद में लोग शामिल होते थे।


RIL AGM LIVE Updates

-ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशन दिया। जियो टीवी प्लस नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म को एक ऐप पर ले आएगा। इसके अलावा, यह वॉयस सर्च से भी लैस होगा।


-जियो ने जियो ग्लास भी पेश किया। महज 75 ग्राम वजन वाले इस डिवाइस में मिक्स रियल्टी से जुड़ी सर्विसेज होंगी। यह सिंगल केबल से कनेक्ट होगा। इसमें 25 ऐप्स होंगे, जो एआर तकनीक वाली वीडियो मीटिंग में मदद करेगी।


-रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा। जियो ने संपूर्ण 5जी तकनीक विकसित कर ली है। उन्होंने बताया कि जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे। फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है।


-अंबानी ने कहा कि रिलायंस अब सच्चे मायनों में कर्जमुक्त कंपनी बन गई है। अंबानी के मुताबिक, इस लक्ष्य को मार्च 2021 की डेडलाइन से पहले ही हासिल कर लिया गया। रिलायंस प्रमुख ने कहा कि कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान में मदद करेंगे।



-अंबानी ने जियो प्लैटफॉर्म में गूगल की भागीदारी की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

-मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। अंबानी ने विश्वास जताया कि कोरोना संकट के बीच भारत और दुनिया तेजी से तरक्की करेंगगे। उन्होंने कहा कि हर मुश्किल अपने साथ कई संभावनाएं भी लाता है।

कंपनी की आधिकारिक वेसाइट और यूट्यूब पर स्ट्रीम किया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल Flame of Truth और आधिकारिक फेसबुक चैनल पर भी कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट होगा। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी कंपनी के फ्यूचर प्लान की जानकारी देंगे। कंपनी ने हाल ही में फेसबुक से एक बड़ी पार्टनरशिप की है। RIL ने बीते 3 महीने में जियो प्लैटफॉर्म में हिस्सेदारी बेचकर और राइट इशूज के जरिए 1।7 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। देश की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली इस कंपनी ने मेगा राइट्स इशूज के जरिए 53,124।20 करोड़ रुपये जबकि 1।18 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रकम जियो प्लैटफॉर्म में हिस्सेदारी बेचकर जुटाए हैं।

Jio Phone 3 होगा लॉन्च? RIL's 43rd AGM में रिलायंस मुखिया मुकेश अंबानी निवेश से जुड़ी जानकारियां देंगे। हालांकि, अटकलें हैं कि इवेंट में Jio Phone 3 भी लॉन्च किया जा सकता है। इससे पहले, 42वें एजीएम में भी ऐसी ही उम्मीद की गई थी, लेकिन रिलायंस ने इस बहुप्रतीक्षित डिवाइस से पर्दा नहीं उठाया था। बता दें कि Jio Phone और Jio Phone 2 भी रिलायंस के इस सालाना कार्यक्रम में ही पेश किए गए थे। अटकलें थीं कि Jio Phone 3 में 4G कनेक्टिविटी हो सकती है।

रिलायंस ने वॉट्सऐप पर एक चैटबॉट JioHaptik भी लॉन्च किया है। इसके जरिए कंपनी के शेयरहोल्डर्स और आम लोगों को एजीएम से जुड़ी जानकारियां साझा की जाएगी। जानकारी पाने के लिए यूजर को 7977111111 को कॉन्टैक्ट में सेव करना होगा और अपडेट पाने के लिए मैसेज करना होगा।

रिलायंस कंपनी कामयाबी के नए कीर्तिमान रच रही है। ऐसे में सब जानना चाहेंगे कि मुकेश अंबानी 5G पर कोई बड़ा ऐलान करते हैं कि नहीं। कंपनी की बाजार पूंजी 12 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर चुकी है। एक बड़ी उपलब्धि यह भी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज तय लक्ष्य से पहले ही कर्जमुक्त हो चुकी है। रिलायंस के शेयर का भाव मंगलवार को बीएसई पर बढ़कर 1916।65 रुपये पर पहुंच गया। मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स की शेयर बाजार में लिस्टिंग, जियो फाइबर के अगले चरण, 5 जी की शुरुआत और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियो मीट पर बड़े ऐलान कर सकते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER