World News / उत्तर कोरिया को अमेरिका और दक्षिण कोरिया का करारा जवाब, एक साथ किया 8 मिसाइलों का परीक्षण

Zoom News : Jun 06, 2022, 07:18 AM
सियोल: उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपणों के जवाब में, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने रविवार को 8 मिसाइलों का परीक्षण किया, योनहाप समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी ने सोमवार सुबह दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) का हवाला देते हुए कहा कि इन मिसाइलों का परीक्षण ‘विभिन्न लक्ष्यों पर’ किया गया।

जेसीएस के बयान के मुताबिक, ‘दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संयुक्त रूप से जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की। इसके जरिए यह सुनिश्चित किया गया कि उकसावे की किसी स्थिति में हमारे सुरक्षा तत्काल और सटीक जवाबी हमले शुरू करने की क्षमता और दक्षता रखते हैं।’

दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के बयान में आगे क​हा गया, ‘हमारी सेनाएं (साउथ कोरिया और अमेरिका) बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जरिए उत्तर कोरिया की उकसाने वाली कार्रवाई की कड़ी निंदा करती हैं और उससे गंभीरता से यह आग्रह करती हैं कि वह प्रायद्वीप पर सैन्य तनाव और सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाने वाले कृत्यों को तुरंत बंद करे।

किम जोंग उन के 10 वर्षों में 100 से अधिक मिसाइलों का परीक्षण

सियोल के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि प्योंगयांग के सैन्य उकसावों का सामना उचित प्रतिक्रियाओं से किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया द्वारा एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सहित 8 बैलिस्टिक मिसाइलों के टेस्ट फायरिंग के तुरंत बाद, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने भी संयुक्त रूप से 8 मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की। यह 2017 के बाद दोनों देशों की पहली संयुक्त कार्रवाई थी।

इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अपनी परमाणु क्षमता को बढ़ाना जारी रखेगा। किम जोंग उन के सत्ता संभालने के बाद से बीते 10 वर्षों में उत्तर कोरिया ने 100 से अधिक मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की है, जिनमें अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल और 4 परमाणु परीक्षण शामिल हैं। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल के दौरान, 16 मिसाइल लॉन्च और 2 परमाणु परीक्षण किए थे।


उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की क्वाड नेताओं ने की थी निंदा

इस बीच, पिछले महीने टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने उत्तर कोरिया के क्षेत्र को ‘अस्थिर करने वाले’ बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की थी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्तावों का पालन करने का आह्वान किया था। क्वाड नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा था, हम उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल डेवलपमेंट और लॉच्निंग की निंदा करते हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान करते हैं। हम उत्तर कोरिया से अपने सभी दायित्वों का पालन करने का आग्रह करते हैं, जिसमें उकसावे से बचना और वास्तविक बातचीत में शामिल होना शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER