Fire in Vijayawada / आन्ध्र के होटल में आग, नौ की मौत, कोविड सुविधाओं के रूप में हो रहा था उपयोग

Zoom News : Aug 09, 2020, 10:29 AM
हैदराबाद । Vijayawada, Vijayawada covid centre fire, Andhra Pradesh आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के एक होटल में अचानक आग लगने से नौ लोगों की मौत हो गई और 40 लोगों को निकाला गया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। ये होटल एक अस्पताल द्वारा कोविड-19 सुविधाओं के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। बता दें कि आंध्र प्रदेश में कोरोना के कुल 84654 मरीज है। इससे पहले 6 अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गई थी। 

बताया गया कि आग सुबह 5 बजे लगी थी। अचानक आग लगने की वजह से डर कर कई लोग ऊपर से कूद गए, वे भी बुरी तरह घायल हुए हैं। कोविड सेंटर के बाहर के कुछ वीडियोज भी आए हैं, जिसमे लोग होटल के पीछे खिड़कियों में लटके हुए हैं और खुद को आग और धुंए से बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित नवरंगपुर इलाके के श्रेय अस्पताल में तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग लगी। हादसे में आईसीयू वार्ड में भर्ती नौ मरीजों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 के करीब 40 अन्य मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें शहर के एक अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। दमकल विभाग आग बुझाने में लगी है, बचाव कार्य जारी है।

अहमदाबाद दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'आग लगने की वजह से श्रेय अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस के आठ मरीजों की मौत हो गई। आग पर काबू पा लिया गया है।' अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की बात सामने आई है। सहायक पुलिस आयुक्त एल. बी. जाला ने कहा, 'विस्तृत जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ मौके पर पहुंच गए हैं।'

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित कोविड सेंटर में भयानक आग लग गई. हादसे में अभी तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल है। शहर के स्वर्णा पैलेस होटल का उपयोग केविड--19 सेंटर के रूप में किया जा रहा था। विजयवाड़ा के स्वर्णा पैलेस होटल में कोरोना से संक्रमित मरीजों को रखा गया था।

पीएम मोदी ने की सीएम से बात

सूबे के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को दुर्घटना की जांच करने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- विजयवाड़ा की घटना से व्यथित हूं। मृतकों के प्रति मेरी संवेदना है। घायलों के जल्द स्वास्थ होने की कामना करता हूं। सीएम रेड्डी जी से हालात को लेकर चर्चा हुई है। हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

एएनआई के मुताबिक, कृष्णा डीसी मोहम्मद इम्तियाज ने बताया कि इस अस्पताल में में 22 मरीजों का इलाज चल रहा था। हमने इस इमारत से सभी लोगों को निकाल लिया है। शुरुआती जांच में आग का कारण शार्ट सर्किट है, लेकिन अंतिम जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

अहमदाबाद में हुई थी आठ की मौत

बता दें कि इससे पहले 6 अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गई थी। हादसा कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित नवरंगपुर इलाके के श्रेय अस्पताल में हुआ था। तड़के करीब साढ़े तीन बजे आईसीयू वार्ड में लगी आग के कारण पांच पुरुष और तीन महिलाओं की मौत हो गई। यहां करीब 40 अन्य मरीजों को बचा लिया गया था और उन्हें शहर के एक अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER