देश / JEE-NEET छात्रों पर रेलवे मेहरबान, यूपी, बिहार और राजस्थान के लिए स्पेशल ट्रेनों की घोषणा

AajTak : Sep 03, 2020, 08:18 AM
Delhi: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी और सख्त एहतियाती कदमों के बीच 1 सितंबर से इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE-Main) की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की चिंता और आशंका के बीच छात्र दूसरे दिन भी जेईई-मुख्य परीक्षा देने परीक्षा केंद्रों तक पहुंचे। इस दौरान छात्रों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए इंडियन रेलवे ने पहल की है। 

रेलवे ने कई राज्यों में छात्रों के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेनें 15 सितंबर तक छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मददगार साबित होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान समेत कई राज्यों में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की जानकारी दी है। 

पीयूष गोयल ने बिहार के लिए 56 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है। उन्होंने बिहार में छात्रों के लिए पहले 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को दौड़ाने का फैसला किया था और इसके बाद स्पेशल ट्रेनों की संख्या में और 16 ट्रेनें जोड़ दी गईं। रेल मंत्री ने ट्वीट कर लिखा, 'बिहार में JEE Mains, NEET व NDA में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटर तक आने-जाने की सुविधा हेतु भारतीय रेलवे ने 2 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी MEMU/DEMU स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।'

इस ट्वीट के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल का एक और ट्वीट आया जिसमें उन्होंने बिहार के लिए और 8 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मांग की। गोयल ने ट्वीट कर बताया कि रेलवे ने बिहार में 4 से 15 सितंबर तक और 8 जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है

बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश में भी छात्रों के लिए 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलानी की घोषणा की गई। पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि छात्रों के लिए चलाए जा रहे स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को कोरोना वायरस के सभी प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें मास्क पहने रहना, सोशल डिस्टैंसिंग और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन करना होगा। मंत्री की घोषणा के मुताबिक यूपी में छात्रों के लिए स्पेशल ट्रेन 3 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक चलेंगी।

पीयूष गोयल ने बिहार और उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी छात्र हित के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, JEE Mains, NEET, NDA व अन्य परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों की सुविधा के लिए 4 से 15 सितंबर के बीच 4 जोड़ी परीक्षा स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया। उन्होंने ट्रेनों की पूरी जानकारी ट्वीट के माध्यम से साझा की।

इसके अलावा रेलवे ने महाराष्ट्र में भी छात्रों को ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दी है।बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर छात्रों के लिए ट्रेनों की सुविधा मुहैया कराने की अपील की थी। जिसके बाद सरकार ने महाराष्ट्र में भी ट्रेनों की सर्विस बढ़ाने की बात कही और छात्रों को ट्रेनों में सफर की अनुमति दी। 

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी में जेईई-मेन की परक्षा बडे़ पैमाने पर हो रही परीक्षा है। यह परीक्षा 1 सितंबर से शुरू हो चुकी है और 6 सितंबर तक चलेगी। परीक्षा के लिए 9 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER