UK / चमोली में एक और खतरा, ऋषिगंगा पर बनी झील, टूटी तो फिर से होगा बड़ा हादसा

Zoom News : Feb 12, 2021, 03:32 PM
उत्तराखंड का चमोली जिला अभी तक हादसे से उबर नहीं पाया है। उसके ऊपर मंडराता एक और खतरा है। आखिरी दुर्घटना त्रिशूल पर्वत के पास भूस्खलन, झील से ग्लेशियर और मजबूत धाराओं को तोड़ने के कारण हुई थी। जिन्होंने ऋषिगंगा को स्वाहा कर दिया था। लेकिन अब ऋषिगंगा के ऊपरी हिस्से यानी ऊपर की तरफ एक और अस्थायी झील देखी गई है। अगर इसे तोड़ा गया तो फिर से बड़ा हादसा हो सकता है।

इस बात की पुष्टि देहरादून स्थित वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के वैज्ञानिकों ने की है। इस संस्थान के वैज्ञानिकों ने हेलीकॉप्टर द्वारा ऋषिगंगा के ऊपरी क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया। इसके बाद, वे एक नई झील देखते हैं। वाडिया संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार, इस झील का आकार 10 से 20 मीटर है। 

ऊंचाई से सर्वेक्षण के कारण, झील का सही आकार ज्ञात नहीं हो सका, लेकिन यदि यह झील आकार में बढ़ती रही और बाद में टूट गई, तो एक बड़ा हादसा हो सकता है। इसलिए, इसे पहले से तोड़ने से इसका पानी निकल जाएगा। वाडिया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हैंगिंग ग्लेशियर के टूटने के बाद जो मलबा आया था, वह शायद इस झील की वजह से बना था। 

हवाई तस्वीरों के अनुसार, झील में अभी तक बहुत पानी जमा नहीं हुआ है। इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन इससे पहले कि यह भविष्य में खतरा बन जाए, इसका इलाज करना आवश्यक है। यह झील ऋषिगंगा परियोजना से 6 किलोमीटर ऊपर की ओर बनाई गई है। यह झील रैनी गाँव से भी ऊपर है। इसकी जानकारी केंद्र और राज्य सरकार को दे दी गई है। 

जहां ग्लेशियर टूटे हैं उसे रोंटी पीक कहा जाता है। जब ग्लेशियर टूट गया और उसके साथ मलबा आ गया। यह मलबा रोंती स्ट्रीम और ऋषिगंगा के मिलन बिंदु पर जमा हुआ है। इस वजह से, वहाँ एक अस्थायी बांध बनाया गया था। इसके बाद वहां जमा होने वाला पानी झील का रूप ले रहा है।

वाडिया संस्थान के अनुसार, झील के पानी का रंग अभी भी नीला दिख रहा है, इसलिए हो सकता है कि यह एक पुरानी झील हो, लेकिन इसके किनारे की ओर बना एक अस्थायी बांध एक बार फिर टूट सकता है। वर्तमान में, ऋषिगंगा के पानी का प्रवाह नीचे की ओर नहीं जा रहा है। वह रुक गया है। अभी तक यह पता नहीं चला है कि इस झील में कितना पानी जमा है। 

आपको बता दें कि गुरुवार को ऋषिगंगा के जलस्तर में वृद्धि के कारण तपोवन पावर प्रोजेक्ट के पास राहत और बचाव कार्य को रोकना पड़ा था। वाडिया संस्थान ने स्थानीय प्रशासन और आईटीबीपी को नई झील की जानकारी और प्रवाह को कैसे रोकना है, के बारे में भी बताया है। इस खुलासे के बाद, NDRF की एक टीम को उस स्थान पर भेजने की तैयारी की जा रही है जहाँ नई झील का निर्माण किया गया है, ताकि अधिक जानकारी एकत्र की जा सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER