Uttarakhand News / सीएम पुष्कर सिंह धामी का सख्त एक्शन- हलद्वानी में उपद्रवियों को गोली मारने के आदेश

Zoom News : Feb 08, 2024, 09:58 PM
Uttarakhand News: हल्द्वानी के बनभूलपुरा में मदरसा तोड़ने गई प्रशासन और पुलिस की टीम पर अराजकतत्वों ने पथराव कर दिया. मामला इतना बिगड़ा कि उपद्रवियों ने थाने के बाहर खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया. प्रदर्शनकारी यहीं नहीं रुके उन्होंने पुलिस टीम को चारों तरफ से घेरकर पत्थर फेंके और अन्य वाहनों में भी आग लगा दी. हालात को काबू करने में पुलिस के पसीने छूट गए. बवालियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.जानकारी पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. सीएम ने मामले में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं.

हल्द्वानी के थाना बनभूलपुरा क्षेत्र के अंतर्गत मलिक के बगीचे में अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को आज नगर निगम की टीम ढहाने पहुंची थी. जेसीबी मशीन से इसे ध्वस्त कर दिया गया. नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा समेत नगर निगम की बड़ी संख्या में टीम मौजूद रही. इसी बीच मलिक के बगीचे के आसपास रहने वाले तमाम अराजक तत्व ने पुलिस प्रशासन और पत्रकारों के ऊपर पथराव किया है. इसमें कई पुलिसकर्मी और पत्रकार घायल हुए हैं. बबालियों ने पुलिस टीम पर अचानक ही पथराव शुरू कर दिया था, इनके साथ बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे.जब तक कोई कुछ समझता तब तक कई पुलिसकर्मी चोटिल हो चुके थे. उपद्रवियों ने यहां खड़े वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया.

दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

हल्द्वानी मामले में सीएम ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. बैठक में मुख्य सचिव और पुलसि महानिदेशक के साथ हालात की समीक्षा की गई. लोगों से यहां शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है. अराजकतत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं. डीएम ने बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. दंगाइयों को देखते ही गोली मरने के आदेश दिए गए हैं. हालात को नियंत्रित करने के लिए कई थानों का फोर्स बुला लिया गया है पैरामिलिट्री फोर्स भी बुला ली गई है. अराजकतत्वों को चिह्नित कर यूएपीए के तहत कार्रवाई की जाएगी.

अवैध हथियारों से पुलिस पर की गई फायरिंग

डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि पुलिस और प्रशासन की टीम हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटाने के लिए गई थी. इसका विरोध करते हुए अराजकतत्वों ने पथराव किया और वाहनों को आग के हवाले कर दिया. डीजीपी के मुताबिक कुछ अराजकतत्वों ने अवैध हथियारों से फायरिंग भी की. डीआईजी कुमाऊं तुरंत मौके पर पहुंचे और वहां अतिरिक्त पुलिस बल भी बुलाया गया है. राज्य सरकार ने भी गृह मंत्रालय से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की है. 4 अतिरिक्त केंद्रीय बलों की कंपनियां हमारे पास उपलब्ध हैं. फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में है.

पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. पुलिस ने उपद्रवियो को किसी तरह खदेड़ा. एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद मीणा, बनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी, एसओ मुखानी एसओ प्रमोद पाठक समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची और हालात को नियंत्रित करने का प्रयास किया. इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है.

अवैध निर्माण को ढहाया गया

नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि मदरसे का निर्माण पूरी तरह अवैध था. इसके पास स्थित तीन एकड़ जमीन पर पहले ही नगर निगम ने कब्जा ले लिया था. उसके बाद ही मदरसे को सील कर दिया गया था, जिसे आज ध्वस्त कर दिया गया है. पुलिस के मुताबिक हंगामा करने वाले अराजकतत्वों को चिह्नित किया जा रहा है. जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER