Afghanistan / 12 अन्य राष्ट्रों के साथ भारत का कहना है कि बल द्वारा थोपी गई किसी भी अफगान सरकार को मान्यता नहीं दी जाएगी।

Zoom News : Aug 13, 2021, 07:10 PM

अमेरिका, भारत और चीन सहित बारह देशों ने संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के साथ तय किया है कि वे अब अफगानिस्तान में किसी भी सरकार को नहीं समझ सकते हैं जो बंदूक की बैरल के माध्यम से नियंत्रण करना चाहती है, विदेश विभाग ने कहा है पूरे युद्धग्रस्त देश में तालिबान के लगातार हमले के बीच।


अमेरिका और कतर, संयुक्त राष्ट्र, चीन, उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, जर्मनी, भारत, नॉर्वे, ताजिकिस्तान, तुर्की और तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधि गुरुवार को एक स्थानीय सम्मेलन में शामिल हुए और अफगानिस्तान में बढ़ते सुरक्षा परिदृश्य को शामिल करने के तरीकों के बारे में बात की।

सम्मेलन कतर के माध्यम से आयोजित किया जाता है।


प्रतिभागियों ने "सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण सहमति व्यक्त की, कि शांति व्यवस्था में तेजी लाने की इच्छा है। और इसके अलावा, वे सहमत हुए, महत्वपूर्ण रूप से, कि वे अब किसी भी सरकार को नहीं समझ सकते हैं जो सेना के दबाव के माध्यम से लगाया गया है, "विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को न्यूज़हाउंड को निर्देश दिया। उनकी टिप्पणी इसलिए आई क्योंकि तालिबान पूरे अफगानिस्तान में श्रेष्ठ था और उसने प्रमुख प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया था।

रिपोर्टों में कहा गया है कि आतंकवादी संस्था ने काबुल के बाद देश के दूसरे और 0.33 सबसे बड़े शहरों और रणनीतिक प्रांतीय राजधानी हेरात और कंधार पर कब्जा कर लिया है।


यह अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की परियोजना को छोड़ने से कुछ हफ्ते पहले आता है। अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास ने गुरुवार को एक सुरक्षा चेतावनी जारी की, जिसमें अमेरिकियों से बिना किसी देरी के अफगानिस्तान से प्रस्थान करने का आग्रह किया गया, जिसमें औद्योगिक उड़ान विकल्प थे।

"तो यह केवल अमेरिका इस कारक को नहीं बना रहा है। यह केवल अमेरिका हमारी आवाज से बात नहीं कर रहा है। यह विश्वव्यापी नेटवर्क है, जैसा कि आप देखते हैं कि आज जो आम सहमति सामने आई है, उसके भीतर प्रतिनिधित्व किया गया है, ”प्रिंस ने कहा।


उन्होंने कहा कि आम सहमति "यह काफी सरल कारक है: कोई भी दबाव जो बंदूक की बैरल के साथ अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने का प्रयास करता है, अब उसे मान्यता नहीं दी जाएगी, अब उसकी वैधता नहीं होगी। अब विश्वव्यापी सहायता प्राप्त नहीं होगी कि इस प्रकार के अधिकारी संभवतः स्थायित्व के किसी भी अंश को प्राप्त करना चाहें।"

मूल्य ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क इस मामले में हफ्तों और महीनों के दौरान एक स्वर में बात करने के लिए एक साथ आया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER