Auto / Apple और Hyundai मिलकर बना सकती हैं इलेक्ट्रिक कार

Zoom News : Jan 11, 2021, 11:43 AM
दुनिया की सबसे लोकप्रिय मोबाइल निर्माता कंपनी और साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई अब एक साथ काम करने की योजना बना रहे हैं। जानकारी के अनुसार हुंडई और एप्पल एक साथ मिलकर एक इलेक्ट्रिक कार को डेवलप करने की योजना बना रहे हैं।

हुंडई मोटर के एक प्रतिनिधि ने इस बारें में जानकारी देते हुए बताया कि कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर एक इलेक्ट्रिक कार को विकसित करने के लिए एप्पल के साथ चर्चा के शुरुआती चरण में है और जल्द ही इस चर्चा का निष्कर्ष सामने आएगा।

हालांकि दोनों ही कंपनियों की इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार पर जल्द ही काम शुरू होगा और इसे 2027 तक बाजार में पेश किया जाएगा।

एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह जानकारी भी सामने आ रही है कि एप्पल और हुंडई दोनों ही कंपनियां बैटरी विकास पर भी एक साथ काम कर सकती हैं। यह जानकारी सामने आने के बाद हुंडई के शेयर तेजी से बढ़ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरियाई स्टॉक एक्सचेंज में हुंडई के शेयर 19.42% बढ़ गए हैं। हुंडई विया, हुंडई मोबिस और हुंडई ग्लोविस जैसी सिस्टर्स कंपनियाों के शेयरों में क्रमशः 21.33%, 18.06% और 0.75% की वृद्धि हुई।

इसके अलावा हुंडई की एक और सहयोगी कंपनी किया मोटर्स के शेयरों ने भी 8.41% की बढ़त हासिल की है। ध्यान देने वाली बात है कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब एप्पल कंपनी कार के बारे में खबर सामने आई है।

पिछले साल के अंत में भी इसे लेकर जानकारी सामने आई थी, एप्प्ल कंपनी 2024 में अपनी एक कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट का नाम टाइटन रखा है और इस डिविजन की अध्यक्षता जॉन गियानड्रिया, मशीन लर्निंग और एआई रणनीति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर रहे हैं।

ये बैटरियां न केवल ज्यादा किफायती होंगी, बल्कि वाहन को ज्यादा से ज्यादा रेंज प्रदान करेंगी। फिलहाल इस कार की बैटरी के बारे में कोई ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन एप्पल और उनके ऑप्टिमाइजेशन लेवल की जानकारी सामने आई है।

बता दें कि हाल ही में हुंडई ने दिसंबर 2020 में हुई बिक्री के आंकड़े जारी किए थे, जिसमें कंपनी की वेन्यू की दिसंबर महीने में 12,313 यूनिट बेचीं गयी है। आंकड़ों के अनुसार इसकी बिक्री में 29 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है।

वहीं हुंडई की क्रेटा की दिसंबर महीने में 10,592 यूनिट बेचीं गयी है और इसकी बिक्री में 58 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है। वहीं बीते साल इसी माह में कंपनी ने इसकी 6,713 यूनिट बेची थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER