iPhone 15 Launch / एपल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 लॉन्च की, अब बारी आईफोन 15 की

Vikrant Shekhawat : Sep 12, 2023, 10:21 PM
iPhone 15 Launch: टेक कंपनी एपल का साल का सबसे बड़ा लॉन्च इवेंट कैलिफोर्निया में कंपनी के हेडक्वार्टर में हो रहा है। कंपनी ने इस साल अपने इवेंट का नाम 'वंडरलस्ट' रखा है। एपल ने इवेंट में आईफोन 15 सीरीज लॉन्च की। एपल ने पहली बार चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया है। इस बार आईफोन-15 में 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया गया है। अमेरिका में आईफोन-15 की कीमत 799 डॉलर और आईफोन-15 प्लस की कीमत 899 डॉलर है। भारत में इसका क्या प्राइस होगा इसे कुछ देर में वेबसाइट पर रिवील किया जाएगा।

कंपनी ने 8 कलर ऑप्शन में एपल वॉच सीरीज 9 लॉन्च की है। इस वॉच में डबल टैप फीचर दिया गया है। यानी उंगलियों को दो बार टैप करने पर फोन कॉल उठ जाएगा। डबल टैप से ही फोन कट भी जाएगा। कंपनी ने एपल वॉच अल्ट्रा 2 भी लॉन्च की।

एपल ने कहा कि अब वो अब अपने किसी भी प्रोडक्ट में चमड़े का उपयोग नहीं करेगा। अमेरिका में एपल वॉच सीरीज 9 के GPS वैरिएंट की कीमत 399 डॉलर है। GPS+सेलुलर की कीमत 499 डॉलर और वॉच अल्ट्रा 2 की कीमत 799 डॉलर है।

एपल का लॉन्च इवेंट शुरू हो गया है. कंपनी ने Apple Watch Series 9 को पेश कर दिया है. इसके अलावा Watch Ultra 2 भी सबके सामने आ गई है. अब आईफोन 15 सीरीज का इंतजार है जिसके तहत चार मॉडल लॉन्च होंगे, जिनमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Ultra को शामिल किया जाएगा. नए आईफोन लॉन्च होने से पहले से ही इनके बारे में काफी सारी डिटेल्स लीक हो चुकी हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक आईफोन 15 सीरीज में 48 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा और इनकी चार्जिंग के लिए टाइप C पोर्ट दिया जाएगा.

Apple Watch Series 9 से उठा पर्दा

एपल ने सबसे पहले एपल वॉच सीरीज 9 को लॉन्च किया है. ये स्मार्टवॉच S9 चिपसेट की पावर के साथ आएगी. इसके अलावा आप इसके साथ सीरी का मजा भी ले पाएंगे. इसके लिए आपको क्लाउड पर नहीं जाना होगा. ये नेम ड्रॉप फीचर को सपोर्ट करती है, जिसका एपल ने पहले ही ऐलान किया था.

लाइव आए CEO टिम कुक

एपल इवेंट में सीईओ टिम कुक आ गए हैं. इस इवेंट की शुरुआत उन्हीं से हो रही है. फिलहाल, वो एपल विजन प्रो और 15 इंच मैकबुक के बारे में बता रहे हैं. इसके अलावा एपल वॉच और एपल आईफोन की अहमियत पर रोशनी डाल रहे हैं.

शुरू हुआ एपल इवेंट, ये प्रोडक्ट्स जमा सकते हैं रंग

एपल इवेंट शुरू हो गया है और हर किसी को आईफोन 15 सीरीज स्मार्टफोन का इंतजार है. यह एपल का मेगा इवेंट है, इसलिए एपल के पिटारे से क्या-क्या निकल जाए, ये देखने वाली बात होगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस इवेंट में Apple Watch Series 9 और Apple Watch Ultra 2 के अलावा iOS, iPadOS, watchOS, tvOS और macOS नए वर्जन भी रिलीज किए जा सकते हैं.

2022 के एपल इवेंट में क्या था खास?

बीते साल एपल ने आईफोन 14 सीरीज समेत कई प्रोडक्ट्स से पर्दा उठाया था. कंपनी ने चार नए आईफोन के अलावा दो स्मार्टवॉच और एयरपॉड्स पेश किए थे. 2022 के एपल इवेंट में Apple Watch Series 8, Apple Watch SE 2022 और AirPods Pro 2 लॉन्च किए गए थे.

बस आधा घंटा बचा, क्या नहीं मिलेगा लेदर केस?

एपल इवेंट के लिए बस आधा घंटा और इंतजार करना होगा. कंपनी शायद इस बार आईफोन 15 सीरीज के लिए लेदर केस पेश ना करे. आईफोन को महफूज रखने के लिए कई लोग लेदर केस का इस्तेमाल करते हैं. इससे ना केवल आईफोन डैमेज होने से बचता है, बल्कि प्रीमियम लुक भी मिलता है.

डायनामिक आइलैंड फीचर लूटेगा महफिल

अपकमिंग आईफोन 15 सीरीज में कई नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. एपल आईफोन की नई सीरीज में डायनामिक आइलैंड फीचर को बरकरार रख सकता है. ये फीचर अलग-अलग अलर्ट और नोटिफिकेशन के हिसाब से स्क्रीन के ऊपर अपना अंदाज बदलता है. इसे सबसे पहले आईफोन 14 प्रो मॉडल्स में पेश किया गया था.

भारत में बनने शुरू हुए iPhone 15

इंडिया में पहले से आईफोन 15 का प्रोडक्शन शुरू हो गया है. तमिलनाडु स्थित प्लांट में नए आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग हो रही है. यहां से सबसे पहले लोकल डीलर्स के पास आईफोन 15 की सप्लाई की जाएगी. इसके बाद दिसंबर के बीच में यूरोप और अमेरिका में एक्सपोर्ट किया जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER