दुनिया / अरब गैस पाइपलाइन में हुआ विस्फोट, सीरिया की बिजली गुल, ऊर्जा मंत्री ने कहा- हो सकता है हमला

AMAR UJALA : Aug 24, 2020, 01:26 PM
अरब गैस पाइपलाइन में हुए विस्फोट से सीरिया में बिजली गुल हो गई है। इस विस्फोट से शुरुआती संकेत मिल रहे हैं कि पाइपलाइन पर हमला किया गया है। देश के ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को राज्य द्वारा संचालित टेलीविजन को इसकी जानकारी दी है। 

इखबरिया टीवी चैनल ने विस्फोट की तस्वीरों को प्रसारित किया, जिसमें विस्फोट के बाद आग की लपटे उठ रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये विस्फोट राजधानी दमिश्क के उत्तर पश्चिम में स्थित सीरियाई कस्बे एड डुमायर और आद्रा के बीच हुआ है। 

पेट्रोलियम और खनिज संसाधन मंत्री अली घनम ने टीवी चैनल को बताया कि शुरुआती संकेतों से पता चला है कि पाइपलाइन पर हमला किया गया था। उन्होंने कहा कि दक्षिण में स्थित ऊर्जा स्टेशनों को इस पाइपलाइन के जरिए ईंधन पहुंचाया जाता है। फिलहाल इस विस्फोट के असल कारणों को जांचने के लिए एक टेक्निकल टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। 

वहीं, बिजली मंत्री ने पाइपलाइन विस्फोट को लेकर राज्य की समाचार एजेंसी सना के हवाले से कहा कि देश के प्रांतों में बिजली धीरे-धीरे बहाल होनी शुरू हो गई है। 

गौरतलब है कि 2013 में देश के गृहयुद्ध के दौरान विद्रोही गोलाबारी से गैस की पाइपलाइन में विस्फोट हो गया था और पूरे सीरिया की बिजली गुल हो गई थी। बता दें कि, अरब गैस पाइपलाइन प्रणाली मिस्र से जॉर्डन और सीरिया तक फैली हुई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER