छत्तीसगढ़ / 11 साल की उम्र में 5वीं कक्षा के छात्र ने किया कमाल, देगा 10 वीं कक्षा की परीक्षा

Zoom News : Feb 02, 2021, 05:08 PM
Delhi: कहावत है कि पालने में पूत के पैर दिखाई देते हैं। यह कहावत छत्तीसगढ़ के लिवजोत पर पूरी तरह फिट बैठती है, क्योंकि 11 साल 4 महीने की उम्र में लिवजोत छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन में कक्षा 10 वीं की परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।हालांकि लिवजोत दुर्ग के माइल स्टोन स्कूल में 5 वीं कक्षा में पढ़ती है, लेकिन अपने आईक्यू के आधार पर वह 10 वीं की परीक्षा में शामिल होगी। लिवजोत के पिता गुरविंदर ने 15 अक्टूबर, 2020 को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और सचिव के साथ एक आवेदन दायर किया था कि उनके बेटे का आईक्यू 16 साल के बच्चे जितना है। इसलिए, उसे 10 वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जानी चाहिए।

छत्तीसगढ़ माशिम में एक प्रावधान है कि किसी छात्र के आईक्यू की जांच करने के बाद, उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। इसके लिए, लिवजोत ने सरकारी जिला अस्पताल दुर्ग में एक आईक्यू परीक्षण किया और रिपोर्ट माशिम के सामने रखी गई, फिर लिवजोत को 2020-21 की 10 वीं परीक्षा देने की अनुमति मिली।

लिवजोत का कहना है कि उसने 10 वीं के सिलेबस का अध्ययन शुरू कर दिया है। वह आगे चलकर वैज्ञानिक बनना चाहता है। इससे पहले, मणिपुर में 12 साल के बच्चे, बिहार में 9 साल के बच्चे को 10 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने का मौका मिला है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव प्रो वीके गोयल ने कहा कि कक्षा 5 के छात्र लिवजोत सिंह के आवेदन पर उनके आईक्यू का परीक्षण किया गया था। इसके बाद, परीक्षा समिति की सहमति के आधार पर, 10 वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER