ICC Rankings / फिर से नंबर एक बल्लेबाज बने बाबर आजम, रैंकिंग में भयंकर उलटफेर

Zoom News : Dec 20, 2023, 03:51 PM
ICC Rankings: आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। एक बार फिर से इसमें भयंकर उठापटक और बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। खास बात ये है कि हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा करने वाले टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अब वनडे के नंबर एक बल्लेबाज नहीं रह गए हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम ने फिर से नंबर एक कुर्सी संभाल ली है। मजे की बात ये है कि शुभमन गिल ने विश्व कप के बाद से अभी तक एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेला है। ऐसा ही कुछ हाल बाबर आजम का भी है। 

बाबर आजम फिर से बने आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज, शुभमन गिल दूसरे पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। उनकी रेटिंग 824 की है। पिछले सप्ताह जब रैंकिंग जारी की गई थी, तब भी उनकी रेटिंग इतनी ही थी, लेकिन अचानक से शुभमन ​गिल की रेटिंग गिर गई है। शुभमन गिल की रेटिंग पिछले सप्ताह 826 की थी, जो अब घटकर 810 की रह गई है। यानी बाबर आजम न केवल नंबर एक बन गए हैं, बल्कि अच्छे अंतर से उन्होंने शुभमन गिल को पीछे छोड़ा है। अब सवाल ये है कि शुभमन की रेटिंग गिरी कैसे। दरअसल पाकिस्तान ने इस बीच कोई भी वनडे मैच नहीं खेला है। इसलिए बाबर आजम की रेटिंग, जितनी थी, उतनी ही है। लेकिन भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे मैच खेले हैं और शुभमन गिल नहीं खेले हैं। अगर टीम खेलती है और खिलाड़ी नहीं खेलता है तो अपने आप उसकी रेटिंग में गिरावट आती है। यही वजह है कि शुभमन गिल जो, दो रेटिंग प्वाइंट्स से बाबर आजम से आगे थे, वो अब 14 अंक पीछे हो गए हैं। अब तीसरे वनडे में भी शुभमन गिल नहीं खेलेंगे, ऐसे में आने वाले सप्ताह में उनकी रेटिंग और गिरेगी।  

विराट कोहली तीसरे और रोहित शर्मा चौथे स्थान पर काबिज 

इसके बाद अगर बात रोहित शर्मा और विराट कोहली की करें तो रेटिंग तो इन दोनों की भी गिरी है, लेकिन ​इसके बाद भी विराट कोहली नंबर तीन और रोहित शर्मा नंबर चार पर हैं। विराट कोहली की रेटिंग इससे पहले 791 की थी, जो अब घटकर 775 हो गई है। वे नंबर तीन पर हैं। रोहित शर्मा की रेटिंग इससे पहले 769 की थी, जो अब घटकर 754 हो गई है। डेविड वार्नर की रेटिंग पहले की ही तरह 745 की है, वे नंबर पांच पर बने हुए हैं। 

डेविड मलान और हेनरिक क्लासेन भी टॉप 10 में बरकरार 

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल 743 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर बने हुए हैं। वहीं नंबर सात पर आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर हैं। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रॉसी वान डर डुसें की रेटिंग इससे पहले 735 की थी और वे नंबर सात पर थे, उनकी रेटिंग अब घटकर 717 की हो गई है और उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड के डेविड मलान 707 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर हैं। साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन 705 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर पहुंच गए हैं, जो इससे पहले नौवें स्थान पर थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER