ICC ODI Rankings / बाबर और शाहीन अफरीदी को पछाड़ के गिल और सिराज की बादशाहत- बने नंबर 1

Zoom News : Nov 08, 2023, 02:29 PM
ICC ODI Rankings: आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी की गई है। जहां एक और बल्लेबाजों की रैंकिंग में शुभमन गिल नंबर एक बन गए हैं, वहीं गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज एक बार फिर से नंबर एक बॉलर बन गए हैं। इतना ही नहीं पिछले ही सप्ताह नंबर एक की कुर्सी पर का​बिज हुए पाकिस्तान के शाहीन शाह अफीरीदी टॉप से सीधे नीचे चले गए हैं। मोहम्मद सिराज इससे पहले भी नंबर एक बने थे, लेकिन बाद में वे वहां से हट गए थे। लेकिन अब फिर से उसी कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। 

बाबर आजम की जिस बादशाहत पर पाकिस्तान को घमंड था उसे अब टीम इंडिया के 24 साल के बल्लेबाज ने तोड़ दिया है. बात हो रही है शुभमन गिल जिन्होंने आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप पोजिशन पर कब्जा कर लिया है. आईसीसी की ताजा रैंकिंग के मुताबिक शुभमन गिल दुनिया के नंबर 1 वनडे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने बाबर आजम को पछाड़ दिया है. शुभमन गिल 830 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 1 पोजिशन पर हैं. वहीं बाबर आजम 824 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गए हैं. क्विंटन डिकॉक तीसरे और विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं.

बाबर की बादशाहत खत्म

बता दें बाबर आजम 950 दिनों तक नंबर 1 वनडे बल्लेबाज रहे लेकिन शुभमन गिल ने उन्हें अब पछाड़ दिया है. टीम इंडिया के प्रिंस नाम से मशहूर शुभमन ने पिछले दो सालों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रनों का अंबार लगा दिया और इस बीच बाबर आजम की फॉर्म लड़खड़ा गई जिसकी वजह से उन्हें अपनी नंबर 1 पोजिशन से हाथ धोना पड़ा.

शुभमन गिल पहली बार बने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में 830 की रेटिंग के साथ शुभमन गिल नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। पिछले सप्ताह उनकी रेटिंग 816 की थी, यानी उन्हें इस बार जबरदस्त फायदा हुआ है। वहीं पिछले सप्ताह के नंबर एक बल्लेबाज बाबर आजम अब नंबर दो पर चले गए हैं। पिछले सप्ताह उनकी रेटिंग 818 की थी, जो अब 826 की है। रेटिंग तो बाबर की भी बढ़ी है, लेकिन शुभमन की ज्यादा बढ़ी है, इसलिए वे नंबर एक कुर्सी पर कब्जा करने में कामयाब हो गए हैं। ये पहली बार है, जब शुभमन गिल आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बने हैं। 

मोहम्म सिराज ने अच्छे अंतर से किया नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा 

मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 709 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर पहुंचने में फिर से कामयाब हो गए हैं। सिराज इससे पहले की रैंकिंग में 856 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे, लेकिन इस बार उन्होंने लंबी छलांग लगाई है। सिराज के बाद अब दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज आ गए हैं। उनकी रेटिंग 694 की है। इतना ही नहीं नंबर तीन पर अब एडम जैम्पा आ गए हैं। उनकी रेटिंग बढ़कर 662 की हो गई है। इससे पहले वे नंबर 9 पर थे, लेकिन एकाएक उन्होंने लंबी छलांग लगा दी है। 

कुलदीप यादव नंबर चार पर पहुंचे, शाहीन शाह अफरीदी उनसे भी पीछे

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव नंबर चार पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। पिछले सप्ताह वे 646 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर थे, लेकिन अब उनकी रेटिंग 661 की हो गई है। इस बीच पिछले सप्ताह के नंबर एक बॉलर पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी टॉप से सीधे नंबर पांच पर आकर गिरे हैं। उनकी रेटिंग पिछले सप्ताह 673 की थी, जो अब 658 की रह गई है। वहीं पिछले सप्ताह के नंबर दो बॉलर और इससे पहले नंबर एक रह चुके जोश हेजलवुड नंबर पांच पर शाहीन के साथ ही हैं। उनकी रेटिंग भी शाहीन जितनी ही है। 

मोहम्मद शमी टॉप 10 में एंट्री करने में रहे कामयाब 

अफगानिस्तान के राशिद खान एक स्थान के फायदे के साथ नंबर सात पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग अब 655 की है। वहीं जसप्रीत बुमराह 654 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर कब्जा किए हुए हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 638 की रेटिंग के सााि नंबर नौ पर हैं। विश्वकप में कमाल की गेंदबाजी कर रहे टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले जो घातक प्रदर्शन किया, उसकी बदौलत वे अब 635 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर आ गए हैं और उनकी टॉप 10 में जगह पक्की हो गई है। 

क्यों नंबर 1 बने शुभमन?

शुभमन गिल 41 वनडे मैचों में 2136 रन बना चुके हैं. उनका बल्लेबाजी औसत 61.02 है. गजब की बात ये है कि शुभमन का स्ट्राइक रेट 100 से ज्यादा का है. बता दें गिल के बल्ले से 6 शतक और 11 अर्धशतक निकल चुके हैं.

शुभमन का जलवा

शुभमन गिल के वनडे करियर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. 2019 में उन्होंने डेब्यू किया और 2020 तक वो महज 3 ही मैच खेल सके. 2021 में वो वनडे टीम में चुने ही नहीं गए. लेकिन 2022 में इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में वापसी की और उस साल उन्होंने 12 मैचों में 70.88 की औसत से 638 रन बनाए. गिल के बल्ले से एक शतक और 4 अर्धशतक निकले. 2023 में तो गिल ने कमाल ही कर दिया. उन्होंने अबतक 26 मैचों में 63 की औसत से 1449 रन बनाए लिए हैं. जिसमें 5 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं. बता दें गिल के बल्ले से दोहरा शतक भी निकल चुका है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी.

नंबर 1 बने रहना है तो करना होगा ये काम

शुभमन गिल को अगर वनडे रैंकिंग में टॉप पर बने रहना है तो उन्हें वर्ल्ड कप 2023 के बचे हुए मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो बाबर आजम फिर नंबर 1 बन सकते हैं क्योंकि उनके और गिल के रेटिंग प्वाइंट्स में ज्यादा अंतर नहीं है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER