Banking / मार्च में बैंक 11 दिनों के लिए रहेंगे बंद, चेक करे लिस्ट

Zoom News : Feb 23, 2021, 04:30 PM
नई दिल्ली: फरवरी का महीना खत्म होने वाला है, अगर आपने बैंक से जुड़ा कोई काम अगले महीने यानी मार्च (मार्च) के लिए टाल दिया है, तो एक बार कैलेंडर देख लें। क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हों, उस दिन बैंक में ताला लगा हो। इसलिए अग्रिम रूप से यह जानना बेहतर होगा कि मार्च में किन दिनों में बैंक बंद रहेंगे (मार्च 2021 में बैंक अवकाश)।

मार्च में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, मार्च में होली और महाशिवरात्रि सहित कुल 11 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को अवकाश रहेंगे। इसके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। यानी कुल 11 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होगा।

5 मार्च, 2021: मिज़ोरम में चापचर कुट को मनाने के लिए अवकाश।

11 मार्च 2021: महाशिवरात्रि।

22 मार्च 2021: बिहार दिवस।

29 और 30 मार्च 2021: होली की छुट्टी।

15 मार्च से हड़ताल

इन छुट्टियों के अलावा, बैंक कर्मचारियों (UFBU) के 9 संगठनों के शीर्ष निकाय ने दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की है। बैंकिंग यूनियनों ने इसके विरोध में हड़ताल के बारे में कहा है।

इंटरनेट बैंकिंग काम संभाल सकती है

नया वित्तीय वर्ष 2021-22 मार्च महीने की शुरुआत के साथ शुरू होने जा रहा है। ऐसी स्थिति में, छुट्टियों के कारण बैंक की शाखाएँ बंद हो सकती हैं, लेकिन आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने कई कार्यों से निपट सकते हैं। RBI का कहना है कि राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए, सभी ग्राहकों को इसे ध्यान में रखते हुए बैंकिंग से संबंधित अपने काम की योजना बनानी चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER