Under-19 Asia Cup / BCCI ने किया टीम इंडिया का ऐलान- एक बार फिर टकराएंगे भारत-पाकिस्तान

Zoom News : Nov 25, 2023, 08:00 PM
Under-19 Asia Cup: पहले एशिया कप और फिर वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला. टीम इंडिया ने एशिया कप जीता लेकिन वर्ल्ड कप के फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि दोनों ही टूर्नामेंटों में एक बात समान रही- टीम इंडिया की पाकिस्तान पर एकतरफा जीत. एशिया कप और वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टक्कर ने फैंस का मनोरंजन किया. अब एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान की टक्कर होने वाली है, जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. ये टक्कर होगी अगले महीने के अंडर-19 एशिया कप में.

बीसीसीआई ने शनिवार 25 नवंबर को अंडर-19 एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया. यूएई में 8 दिसंबर से शुरू हो रहे 8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यों वाली भारतीय टीम की घोषणा की गई है. बीसीसीआई की जूनियर क्रिकेट कमेटी ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के 19 साल के ऑलराउंडर उदय सहरन को टीम इंडिया की कमान सौंपी है, जबकि मध्य प्रदेश के सौम्य कुमार पांडे टीम के उपकप्तान हैं.

वर्ल्ड कप के लिए तैयारी का मौका

15 सदस्यों वाले इस स्क्वाड में मुंबई, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश समेत कुल 12 स्टेट एसोसिएशनों से जुड़े खिलाड़ियों को मौका मिला है. पिछली अंडर-19 टीम की कप्तानी दिल्ली के यश ढुल को मिली थी लेकिन इस बार दिल्ली का कोई भी खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा नहीं है. ये टूर्नामेंट अगले साल साउथ अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए तैयारी का काम करेगा और उसके लिए टीम सेलेक्शन का आधार भी बनेगा.

भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में

टूर्नामेंट में भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, जापान, यूएई और नेपाल की टीमें भी हिस्सा लेंगी. सिर्फ पहले सेमीफाइनल और फाइनल को छोड़कर सभी मैच दुबई की ICC एकेडमी में खेले जाएंगे. सेमीफाइनल और फाइनल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे. भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल एक ग्रुप में हैं. 8 दिसंबर को भारत और अफगानिस्तान की टक्कर के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत होगी, जबकि भारत-पाकिस्तान मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा. फाइनल 17 दिसंबर को होगा. अभी तक 9 बार आयोजित हुए टूर्नामेंट को 8 बार भारत ने ही जीता है.

भारत का स्क्वाड

उदय सहरन (कप्तान), आर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरवेल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे (उप-कप्तान), मुरुगन अभिषेक, इन्नेष महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिंबानी, नमन तिवारी. रिजर्व- प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान.

भारत का शेड्यूल

8 दिसंबर- भारत vs अफगानिस्तान

10 दिसंबर- भारत vs पाकिस्तान

12 दिसंबर- भारत vs नेपाल

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER