RCB vs LSG / बेंगलुरु ने बचाया सीजन का सबसे छोटा स्कोर- लखनऊ को उसी के घर में 18 रन से हराया

Zoom News : May 01, 2023, 11:44 PM
RCB vs LSG: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इंडियन प्रीमियर लीग-16 में लखनऊ सुपरजायंट्स से हिसाब बराबर कर लिया है। टीम ने लखनऊ की टीम को उसी के होमग्राउंड पर 18 रनों से हराया। मौजूदा सीजन की पिछली भिड़ंत ने लखनऊ ने बेंगलुरु को चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक विकेट से हराया था। यह बेंगलुरु की लखनऊ पर तीसरी जीत है। दोनों के बीच अब तक 4 मुकाबले हुए हैं। इस सीजन में बेंगलुरु की यह 5वीं जीत है। टेबल में RCB के 10 अंक हो गए हैं। 

लखनऊ के भारत रत्न अटल विहारी इकाना स्टेडियम में बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 126 रन बनाए। जवाब में लखनऊ की टीम 19.5 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई।

बेंगलुरु ने सीजन का सबसे छोटा स्कोर डिफेंड किया

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपरजायंट्स के सामने 126 रन का स्कोर डिफेंड किया। टीम ने इस सीजन सबसे छोटा स्कोर डिफेंड करने का रिकॉर्ड बनाया। उनसे पहले गुजरात टाइटंस ने 22 अप्रैल को लखनऊ के ही खिलाफ 135 रन का स्कोर डिफेंड किया था।

IPL में ओवरऑल सबसे छोटा स्कोर डिफेंड करने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है। टीम ने 2009 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 116 रन का स्कोर डिफेंड करते हुए उन्हें 92 रन ही बनाने दिए थे। चेन्नई के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद ने 118 और पंजाब किंग्स ने 119 रन डिफेंड कर रखे हैं।

ऐसे गिरे लखनऊ के विकेट...

पहला: पहले ओवर की दूसरी बॉल पर मोहम्मद सिराज ने काइल मेयर्स को अनुज रावत के हाथों कैच कराया।

दूसरा : चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल ने क्रुणाल पंड्या को विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

तीसरा: 5वें ओवर की पहली बॉल पर जोश हैजलवुड ने बडोनी को कोहली के हाथों कैच कराया।

चौथा : छठे ओवर की पहली बॉल पर वनिंदु हसरंगा ने दीपक हुड्‌डा को दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराया।

पांचवां : 7वें ओवर की आखिरी बॉल पर करण शर्मा ने निकालस पूरन को महिपाल लोमरोर के हाथों कैच कराया।

छठा : 11वें ओवर की चौथी बॉल पर करण शर्मा ने मार्कस स्टोइनिस को सुयश प्रभुदेसाई के हाथों कैच कराया।

सातवां : 12वें ओवर की पहली बॉल पर कृष्णप्पा गौतम रनआउट हो गए।

आठवां: 15वें ओवर की चौथी बॉल पर रवि बिश्नोई रनआउट हो गए।

नौवां : 19वें ओवर की चौथी बॉल पर जोश हैजलवुड ने नवीन उल-हक को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

पावरप्ले में लखनऊ ने गंवाए 4 विकेट

इकाना स्टेडियम की मुश्किल पिच पर 127 रन के छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने काइल मेयर्स को चलता कर दिया। आयुष बडोनी और क्रुणाल पंड्या कुछ ओवर टिके रहे, लेकिन चौथे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने पंड्या को पवेलियन भेजा दिया।

पांचवें ओवर में आयुष बडोनी और छठे ओवर में दीपक हुड्डा भी आउट हो गए। टीम ने 6 ओवर में 34 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए।

यहां से बेंगलुरु की पारी

फाफ डु प्लेसिस ने 44 और कोहली ने 31 रन बनाए; नवीन उल-हक ने झटके 3 विकेट

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 126 रन बनाए।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 44 और विराट कोहली ने 31 रन की पारी खेली। लखनऊ की ओर से नवीन उल-हक ने तीन विकेट झटके, जबकि रवि बिश्नोई और अमित मिश्रा को दो-दो सफलताएं मिलीं।

ऐसे गिरे बेंगलुरु के विकेट...

पहला: 9वें ओवर की आखिरी बॉल रवि बिश्नोई ने गुड लेंथ पर गूगली फेंकी। कोहली ने आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन स्टंपिंग हो गए। उन्होंने 30 गेंद पर 31 रन बनाए।

दूसरा: 12वें ओवर की चौथी बॉल कृष्णप्पा गौतम ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। अनुज रावत ने शॉट खेला, लेकिन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 11 गेंद पर 9 रन बनाए।

तीसरा: 13वें ओवर की चौथी बॉल रवि बिश्नोई ने मिडिल स्टंप पर लेग स्पिन फेंकी। ग्लेन मैक्सवेल LBW हो गए। उन्होंने 4 रन बनाए।

चौथा: 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर अमित मिश्रा ने सुयश प्रभुदेसाई को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया। गौतम की बैकऑफ लेंथ बॉल पर सुयश ने बड़ा शॉट खेला, उन्हें गौतम ने लॉन्ग ऑफ में कैच किया।

पांचवां: 17वें ओवर की 5वीं बॉल पर अमित मिश्रा ने डु प्लेसिस को क्रुणाल पंड्या के हाथों कैच कराया।

छठा: 18वें ओवर की 5वीं बॉल पर नवीन उल हक ने महीपाल लोमरोर को LBW किया।

सातवां: 19वें ओवर की चौथी बॉल पर दिनेश कार्तिक रनआउट हो गए।

आठवां : 20वें ओवर की दूसरी बॉल पर नवीन उल-हक ने करण शर्मा को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया।

नौवां: 20वें ओवर की तीसरी बॉल पर नवीन उल-हक ने मोहम्मद सिराज को निकोलस पूरन के हाथों कैच कराया।

कोहली-प्लेसिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने बेंगलुरु को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 54 बॉल पर 62 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा। उन्होंने कोहली को चलता किया।

धीमी रही बेंगलुरु की शुरुआत

मैच के पहले पावरप्ले में बेंगलुरु के दोनों ओपनर्स को जीवनदान मिले। स्टोइनिस के पहले और पारी के दूसरे ओवर में फाफ और कोहली के कैच ड्रॉप हुए। उसके बाद भी टीम 6 ओवर में 42 रन ही बना सकी, हालांकि टीम ने विकेट भी नहीं गंवाया।

3 मैच बाद बेंगलुरु की कप्तानी करेंगे फाफ, आवेश नहीं खेल रहे

3 मैच बाद टीम के रेग्युलर कप्तान फाफ डु प्लेसिस की वापसी हुई है। इससे पहले, फाफ की जगह विराट कोहली कप्तानी कर रहे थे। लखनऊ ने एक बदलाव किया है। तेज गेंदबाज आवेश खान को प्लेइंग में जगह नहीं मिली। उनकी जगह कृष्णप्पा गौतम की वापसी हुई है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, अनुज रावत, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, वनिंदु हसरंगा, करण शर्मा, मोहम्मद सिराज और जोश हैजलवुड।

​​इम्पैक्ट प्लेयर : हर्षल पटेल, शहबाज, वैशाक, ब्रेसवेल और सोनू यादव।

लखनऊ सुपर जायंट्स : केएल राहुल (कप्तान), काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कृष्णप्पा गौतम, नवीन उल हक, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई और अमित मिश्रा।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : आयुष बडोनी, डेनियल सैम्स, आवेश खान, डिकॉक और प्रेरक मांकड़।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER