Fake / वॉट्सऐप स्कैम का दावा- सर्वे पूरा करने पर यूज़र्स को मुफ्त गिफ्ट दे रही एमेज़ॉन

Zoom News : Mar 27, 2021, 10:15 AM
नई दिल्ली: त्योहारों के सीजन में अक्सर आपने देखा होगा कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां कई तरह के ऑफर्स निकालती हैं और लोग जमकर खरीददारी भी करते हैं। इसी का फायदा आजकल साइबर क्राइम करने वाले अपराधी उठा रहे हैं और ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। आए दिन आप भी पेपर में पढ़ते होंगे कि फलां- फलां जगह एक मैसेज आते ही पूरा अकाउंट खाली हो गया। ऐसे हालातों में आपको भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

कुछ दिन पहले मुझे भी इसी तरह का एक मैसेज एक मित्र द्वारा मुझे फॉरवर्ड किया गया जिसमें लिखा है, “Amazon 30th anniversary celebrations – Free gifts for everyone from www.amazon.com" यानि अमेजन की 30वी सालगिरह के अवसर पर हर किसी को फ्री गिफ्ट दिए जा रहे हैं। इसके साथ जो लिंक दिया गया है उसे क्लिक करने पर नोटिफिकेशन मिल रही है बधाई हो आप एक सर्वे के लिए चुने गए हैं आपको एक सर्वे में चार सवालों के जवाब देने हैं जिसमें कुछ मिनट का समय लगेगा और इनाम के तौर पर आपको 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाला Huawei Mate 40 Pro 5G स्मार्टफोन मिलेगा।

क्या सच में मिल रहा है गिफ्ट

इसके बाद ऑपको एक फॉर्म भरने को कहा जाता है फिर सबमिट करने के बाद आपके सामने कुछ गिफ्ट बॉक्स नजर आते हैं और यूजर  से उनमे से किसी एक को क्लिक करने को कहा जाता है और जैसे ही उसे क्लिक करते हैं तो यूजर्स से कहा जाता है कि इस मैसेज को 10 और लोगों को भेजो क्योंकि इसके बाद ही गिफ्ट मिलेगा। बस इस दौरान ही सब सच्चाई पता चल जाती है

रहें सावधान

सबसे पहले हम आपको आगाह करते हैं कि यदि आपके फोन पर इस तरह के लिंक आते हैं तो सावधान रहें क्योंकि कई बार इस तरह के लिंक क्लिक करने पर आपको चूना लग सकता है और आपका फोन तक हैक हो सकता है। साइबर एक्सपर्ट की मानें तो इसके जरिए स्कैमर मैलवेयर भेजते हैं और फिर आपकी निजी डिटेल्स तक लीक हो सकती है। ऐसे में हम आपको सुझाव देंगे कि ऐसे किसी भी लिंक को क्लिक ना करें जो इस तरह के ऑफर्स देते हैं।

फर्जी लिंक

दूसरा अगर कोई कंपनी ऑफर्स देती है तो पहले उसका खूब प्रमोशन टीवी विज्ञापनों, अखबारों, होर्डिंग्स और अन्य माध्यमों से होता है। आपने देखा होगा कि जो लिंक अमेजन का कहकर शेयर किया जा रहा है वो कंपनी का है ही नहीं बल्कि अमेजॉन की असली वेबसाइट तो https://www.amazon.in हैं जबकि आपके पास www.amazon.Com का मैसेज आ रहा है। दरअसल इस तरह के लिंक समय समय पर लोगों के व्हाट्सऐप पर फॉरवर्ड होते रहते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER