सरकार का बड़ा ऐलान! / सितंबर तक लें सकेंगे 3 मुफ्त LPG सिलेंडर

Zoom News : Jul 08, 2020, 09:57 PM

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना (PMUY) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत गरीबों को दिए जाने वाले फ्री गैस सिलेंडर योजना की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है. अब 30 सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्‍त किए जा सकेंगे. सरकारी खजाने पर 13,000 करोड़ रुपए का बोझ आएगा. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी.


कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को मिलने वाले फ्री एलपीजी सिलेंडर योजना का विस्तार किया है. इसके तहत उनको फ्री एलपीजी सिलेंडर सितंबर तक मिलता रहेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, जिन लोगों ने अपना तीन सिलेंडर जून तक नहीं लिया, वो अब सितंबर तक 3 फ्री सिलेंडर ले सकेंगे. उन्होंने कहा, 7.4 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन सिलेंडर देने का ऐलान किया गया था. पहला और दूसरा सिलेंडर लोगों ने लिया, लेकिन तीसरा सिलेंडर लोगों ने नहीं लिया है. तीसरा सिलेंडर जो जून में खत्म होना था, वो अब सितंबर तक सिलेंडर ले सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज / एसटीएफ ने विकास दुबे की पत्नी और बेटे को गिरफ्तार कर लिया है

बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत जब आप एलपीजी कनेक्शन लेते हैं तो कुल लागत स्टोव के साथ 3,200 रुपए होती है. इसमें 1,600 रुपए की सब्सिडी सीधे तौर पर सरकार की ओर से दी जाती है और बाकी 1,600 रुपए की रकम तेल कंपनियां देती हैं, लेकिन ग्राहकों को EMI के रूप में ये 1,600 रुपए की राशि तेल कंपनियों को चुकाना होता है


केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की थी. उस समय बीपीएल यानी गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग इस फ्री गैस कनेक्शन प्राप्‍त करने के पात्र थे लेकिन बाद में इस योजना का दायरा बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के साथ ही PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी इसमें शामिल कर लिया गया था.



कोरोना संकट में PMUY के तहत निर्धन परिवारों को मुफ्त में LPG Cylinder वितरित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अप्रैल 2020 से जून 2020 तक तीन निशुल्‍क LPG Cylinder देने की घोषणा सरकार ने की थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER