IPL 2024 / CSK का बड़ा ऐलान, धोनी की जगह ये खिलाड़ी होगा कप्तान

Zoom News : Mar 21, 2024, 10:00 PM
IPL 2024: आईपीएल की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। इसी बीच चेन्नई सुपर किंग्स ने एक चौंकाने वाला फैसला लेते हुए फैंस को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल हर सीजन की तरह आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले सभी टीमों के कप्तान ट्रॉफी के साथ फोटोशूट करते हैं। इस सीजन भी ऐसा ही हुआ, जहां सभी 10 टीमों के कप्तान को फोटोशूट के लिए बुलाया गया। इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी इस तस्वीर में नजर नहीं आए। उनकी जगह टीम के युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को भेजा गया। CSK की ओर से भी अब ये साफ कर दिया गया है कि गायकवाड़ इस सीजन टीम की कप्तानी करेंगे।

धोनी ने छोड़ी कप्तानी

आईपीएल ट्रॉफी के साथ कैप्टन फोटशूट के बाद जैसे ही आईपीएल की ओर से तस्वीरें शेयर की गई उसमें रुतुराज गायकवाड़ को देखकर फैंस को अंदाजा लग गया था कि वही इस सीजन टीम की कप्तानी करेंगे, लेकिन थोड़ी ही देर के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से भी यह कह दिया गया कि एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ के हाथों में सौंप दी है। एमएस धोनी की कप्तानी से हटते ही आईपीएल के एक सुनहरे दौर का भी अंत हो गया। एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रहे। जहां उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट पर राज किया। एमएस की कप्तानी में सीएसके ने कुल पांच आईपीएल खिताब अपने नाम किया। जहां उनकी टीम पिछले सीजन ही चैंपियन बनी थी।

क्या ये होगा माही का आखिरी सीजन

एमएस धोनी द्वारा कप्तानी छोड़ते ही फैंस को यह भी अहसास हो गया है कि यह आईपीएल में एमएस धोनी की आखिरी सीजन होगा। दरअसल एमएस धोनी 42 साल के हो गए हैं। पिछले आईपीएल सीजन के दौरान भी एमएस धोनी काफी दिक्कत में नजर आ रहे थे। उस वक्त भी ऐसा लग रहा था कि एमएस धोनी इसी सीजन रिटायर हो जाएंगे, लेकिन माही ने फाइनल मैच के बाद कहा था कि यह सबसे सही समय है आईपीएल छोड़ने का, लेकिन वह फैंस के लिए कम से कम एक और सीजन खेलेंगे। ऐसे में धोनी ने फैंस से किया अपना वादा पूरा करने के लिए इस सीजन खेलने का फैसला तो लिया, लेकिन बतौर कप्तान नहीं बल्कि एक खिलाड़ी के तौर पर। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल खिताब जीता था।

IPL में गायकवाड़ का प्रदर्शन

रुतुराज गायकवाड़ को आईपीएल में पहली बार साल 2019 के ऑक्शन के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख में अपने स्क्वाड में शामिल किया था, लेकिन 2019 में उन्हें आईपीएल डेब्यू करने का मौका नहीं मिल सका। इसके अगले सीजन यानी कि साल 2020 में एमएस धोनी ने उन्हें मौका दिया और तब से उन्होंने एक भी बार पीछे मुड़कर नहीं देखा। गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 635 रनों के साथ ऑरेंज कैप भी अपने नाम किया। उन्होंने आईपीएल में कुल 52 मुकाबले खेले हैं। जहां उन्होंने 39.07 की औसत से 1797 रन बनाए हैं। गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र के वाइट बॉल कप्तान भी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सीएसके ने अपने आगे के प्लान को देखते हुए सही फैसला लिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER