देश / Google पर इस 'जुर्म' के लिए लगा 936 करोड़ का जुर्माना, एक महीने में दूसरी बार एक्शन

Zoom News : Oct 25, 2022, 07:25 PM
CCI strict on Google s arbitrariness: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के मुताबिक कोई भी App developer अगर गूगल प्लेस्टोर पर अपनी App को बेचना चाहता है या फिर App/Mobile Game के सहारे पैसा कमाना चाहता है तो उसे Google का payment सिस्टम use करना पड़ता है. CCI के मुताबिक यह भारतीय प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन है.

जानें क्या है पूरा मामला

इसीलिए गूगल पर CCI ने 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही गूगल को आदेश दिया है की गूगल प्ले स्टोर पर App developers को थर्ड पार्टी पेमेंट सिस्टम और UPI के तहत पैसा कमाने की सुविधा दे. साथ ही CCI ने गूगल को आदेश दिया है कि गूगल किसी भी APP DEVELOPER को उसका ही PAYEMENT SYSTEM प्रयोग करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है.

पहले भी हो चुकी है गूगल पर कार्रवाई

बताते चलें बीते 20 अक्टूबर को CCI ने गूगल पर 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. एंड्राइड फ़ोन में गूगल द्वारा अपनी app का वर्चस्व बनाये रखने के लिए अपनी apps को pre intall के तौर पर देने और यूजर को डिलीट तक ना करने देने की वजह से CCI ने उस समय लगाया था जुर्माना.

गूगल ने कहा था..

सीसीआई ने कार्रवाई के बाद अपने आदेश में गूगल को अनुचित कारोबारी गतिविधियां बंद करने के निर्देश दिए थे. साथ ही, कामकाज के तरीकों में बदलाव करने को भी कहा था. जिसके बाद गूगल ने सफाई देते हुए कहा था कि यह भारतीय ग्राहकों के लिए बड़ा झटका है. हम प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश की समीक्षा करेंगे.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER