Central Government / दशहरा-दिवाली का बड़ा तोहफा- रबी फसलों की MSP बढ़ी, कर्मचारियों का 4% बढ़ा DA

Zoom News : Oct 18, 2023, 03:00 PM
Central Government: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के साथ किसानों को भी दिवाली का बड़ा तोहफा दे दिया है. सरकार ने कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की बैठक में डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर मुहर लग गई है. वहीं सरकार ने किसानों को राहत देते हुए रबी फसलों की एमएसपी में भी इजाफा कर दिया है.

डीए और डीआर में इजाफा

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए डीए और डीआर में इजाफा कर दिया है. सरकार ने डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. जिसके बाद डीए और डीआर 46 फीसदी हो गया है. दोनों को जुलाई से लागू कर दिया जाएगा. इससे पहले अनुमान लगाया गया था कि डीए में 3 फीसदी का इजाफा होगा. उसके बाद पिछले महीने महंगाई के आंकड़ें आए तो इसे 4 फीसदी तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

इतने लोगों को मिलेगा फायदा

डीए बढ़ोतरी से त्योहारी सीजन से पहले कई केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बहुत राहत मिलेगी. इसका 47 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा. डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी. इसका मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अक्टूबर के बीच की अवधि के एरियर के साथ नवंबर महीने से बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा.

बैकिंग एक्सपर्ट और वॉयस ऑफ बैकिंग के फाउंडर अश्विणी राणा ने कहा कि सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स केन्द्र सरकार के डीए बढ़ाने का इंतजार कर रहे हैं. सरकार के इस फैसले से बढ़ती महंगाई और त्योहारों से पहले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलेगी.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

डीए में इजाफा करने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिलेगा। इसे एक कैलकुलेशन से समझने का प्रयास करते हैं. मान लिजिए अगर किसी सरकारी इंप्लाई की बेसिक सैलरी 36,000 रुपए है तो उसमें उसका डीए 15,120 रुपए के करीब बैठता है. अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो मतलब उस कर्मचारी की डीए बढ़कर 16,560 रुपए हो जाएगा. इसका मतलब है कि डीए में हर महीने 1440 रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा. अगर बात पूरे साल की करें तो डीए में 17280 रुपए का इजाफा हो जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER