Bihar Speaker Resign / बिहार विधानसभा स्‍पीकर विजय कुमार सिन्हा ने दिया इस्‍तीफा

Zoom News : Aug 24, 2022, 12:11 PM
Bihar Floor Test: आज बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार सरकार को बहुमत साबित करना है. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भाषण दिया और फिर इस्तीफा दे दिया. विधानसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. आरजेडी ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया था. कार्यवाही के दौरान सदन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे. भाषण में सिन्हा कहा कि हम सदन के सदस्यों की भावना के मुताबिक निर्णय लेते लेकिन हमें ऐसा मौका नहीं दिया गया. नौ अगस्त को सरकार बदली और 10 को नई सरकार बन गई. नई सरकार बनने के बाद मैं खुद पद छोड़ देता, पर हमारे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया.

उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के चलते हमें जवाब देना नैतिक जिम्मेदारी बन गई. जो अविश्वास प्रस्ताव आया वह अस्पष्ट है. नौ सदस्यों की ओर से लाया गया अविश्वास प्रस्ताव सही नहीं लगा. सिन्हा ने आगे कहा, एक सदस्य ललित यादव की ओर से लाया गया प्रस्ताव सही लगा, अभी के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने हमारे ऊपर सवाल उठाए हैं. सिन्हा ने आगे कहा, जो भी इस आसन पर बैठेंगे, उनको हमारी शुभकामना रहेगी. विधायिका का सम्मान बढ़े, ये हम आग्रह करेंगे. भाषण देने के बाद विजय कुमार सिन्हा सदन से निकल गए. हालांकि संसदीय कार्यमंत्री विजय कुकर सिन्हा ने अध्यक्ष के फैसले पर आपत्ति जताई.

तेजस्वी के मॉल पर छापेमारी

बिहार के तीन आरजेडी नेताओं के ठिकानों पर रेड डालने के बाद सीबीआई ने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के मॉल पर भी छापेमारी की है. गुरुग्राम में तेजस्वी यादव का अर्बन क्यूब्स नाम से मॉल बन रहा है. सीबीआई की गुरुग्राम के अलावा पटना, मधुबनी और कटिहार में 25 जगहों पर छापेमारी चल रही है.

इन नेताओं के घर भी पड़ी रेड

सीबीआई ने आरजेडी एमएलसी और लालू परिवार के खास माने जाने वाले सुनील सिंह सहित राजद के कई नेताओं के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. सीबीआई की टीम ने एक साथ सुनील सिंह, सांसद अशफाक करीम, फैयाज अहमद सहित कई नेताओं के ठिकाने पर छापेमारी की है. ये छापेमारी नौकरी के बदले जमीन मामले में की गई है. सूत्रों का कहना है कि राजद के कई नेता अभी सीबीआई की रडार पर हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER