कारोबार / बिटकॉइन बेहतर के लिए सब कुछ बदल देता है: स्क्वायर के सीईओ जैक डोरसी

Zoom News : May 16, 2021, 03:49 PM
न्यूयॉर्क: डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी स्क्वायर के सीईओ जैक डोर्सी ने कहा है कि बिटकॉइन को बेहतर बनाने के लिए कंपनी हमेशा काम करेगी। डोर्सी ने स्क्वायर की मुख्य वित्तीय अधिकारी अमृता आहूजा के एक ट्वीट के जवाब में लिखा कि बिटकॉइन ने बेहतरी के लिए सब कुछ बदल दिया। अमृता ने अपने ट्वीट में कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी के साथ कंपनी ने रणनीति नहीं बदली है।

स्क्वायर अमेरिका स्थित एक वित्तीय सेवा और डिजिटल पेमेंट प्रदाता कंपनी है जिसकी स्थापना ट्विटर के फाउंडर और सीईओ जैक डोर्सी ने जिम मैकेल्वी के साथ मिलकर 2009 में की थी और इसे पहली बार 2010 में लॉन्च किया गया था।

इसके पहले फाइनेंसियल न्यूज ने अमृता का हवाला देते हुए बताया था कि स्क्वायर ने करेंसी में पिछली तिमाही में 2 करोड़ डॉलर के नुकसान के बाद बिटकॉइन की खरीद को रोक दिया है।

इसके जवाब में किए गए एक ट्वीट में ट्विटर सीईओ ने कहा कि वह इस बात से सहमत हैं कि कोई भी अकेला व्यक्ति या संस्था क्रिप्टोकरेंसी को बदलने या रोकने में सक्षम नहीं होगा।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है बिटकॉइन

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी बिटकॉइन पिछले कुछ समय से बड़े निवेशकों और संस्थानों का साथ मिला है। जिसके बाद इसने तेजी से उछाल पकड़ी है। हालांकि इसकी माइनिंग और ट्रांजेक्शन में भारी ऊर्जा की खपत के चलते आलोचना भी होती रही है। यही वजह है कि बिटकॉइन को लेकर इसके बड़े समर्थक और निवेशक एलन मस्क ने भी यू-टर्न ले लिया था। मस्क के बिटकॉइन पर अपने कदम पीछे खीचते ही इसमें 17 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई और यह 1 मार्च के बाद अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गई।

दरअसल मस्क ने अपने ट्वीट में कहा था कि टेस्ला ने कार खरीद के बदले में बिटकॉइन से पेमेंट को रोकने का फैसला किया है। बिटकॉइन को स्वीकार न करने के पीछे एलन मस्क ने पर्यावरण को खतरे को वजह बताया है। मस्क ने लिखा है कि "हम बिटकॉइन माइनिंग और ट्रांजेक्शन में खर्च होने वाले जीवाश्व ईंधन को लेकर चिंतित हैं। खासतौर पर कोयले को लेकर जो कि सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन करता है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER