देश / अब मिनटों में वॉट्सऐप पर बुक करें कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट: स्वास्थ्य मंत्री

Zoom News : Aug 24, 2021, 01:43 PM
नई दिल्ली: WhatsApp ने नया फीचर यूजर्स को दिया है जिसके मदद से आप वैक्सीन सेंटर का पता और अपना वैक्सीन स्लॉट आसानी से बुक कर सकते हैं. सरकार द्वारा बनाए गए को-विन पोर्टल के जरिए 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति अब कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं और वैक्सीन ले सकते हैं.

अगर आप अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र के बारे में या स्लॉट बुक करने से संबंध में जानना चाहते हैं, तो आप आसानी से को-विन पोर्टल और WhatsApp के द्वारा दिए गए नए चैट बॉक्स फीचर के जरिए ले सकते हैं. को-विन पोर्टल पर जाने के बाद आप नजदीकी टीकाकरण केंद्र का पता आसानी से लगा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने एरिया की पिन कोड डालना होगा. पिन कोड डालने के बाद आपके एरिया के सभी रजिस्ट्रेड टीकाकरण की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी.

पिछल साल भारत सरकार द्वारा मिलकर WhatsApp ने कोरोना हेल्पडेस्क लेकर आया था, अब इसमें ही नये फीचर को जोड़कर WhatsApp ने अपने यूजर्स को नजदीकी टीकाकरण केंद्र आसानी से खोजने और वैक्सीन के स्लॉट बुक करने की सुविधा प्रदान की है. MYGovIndia ने बताया है कि WhatsApp अब लोगों को चैटबॉक्स के जरिए नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी देगा और टीके की स्लॉट बुक करने में आपकी मदद करेगा.

WhatsApp ने पिछले साल ही चैटबॉक्स के जरिए कोरोना के बारे में फैल रही गलत जानकारी को हटाने की कोशिश शुरू की थी. महज दस दिनों के लॉन्च के बाद कंपनी के पास 1.7 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स ने इसका लाभ उठाया था.  आइए जानते है कैसे आप WhatsApp के जरिए अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने लिए कोविड-19 टीके की स्लॉट को बुक कर सकते हैं.

WhatsApp से स्लॉट बुकिंग करने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विटर के जरिए दी. उन्होंने अपने इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा नागरिक सुवधा के एक नए युग की शुरूआत.

ऐसे करें वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग

सबसे पहले MyGov Corona हेल्पडेस्क चैटबॉक्स नंबर 9013151515 को सेव करें

इसके बाद WhatsApp पर इस नंबर पर Hi या नमस्ते लिखें

आपको एक ऑटोमेटेड प्रतिक्रिया मिलेगी जो प्रश्नों की एक श्रृंखला के लिए पूछेगी और आपको अपना पिनकोड दर्ज करना होगा।

इसके बाद Book Slot लिखकर MYGovIndia Corona हेल्पडेस्क पर भेजे

इसके बाद ओटीपी वैरिफाई करें

और अपने वैक्सीन का स्लॉट नजदीकी टीकाकरण केंद्र में बुक कर ले

चैट बॉक्स को उत्तर देने में एक मिनट का समय लग सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER