वैक्सीनेशन / कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज़ के लिए नया पंजीकरण नहीं कराना होगा: सरकार

Zoom News : Jan 08, 2022, 12:53 PM
Booster Dose: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Coron Infection) के मामलों के बीच हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्‍टर डोज (Booster Dose) देने की तैयारी पूरी कर ली गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लेने के लिए नए पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं होगी. जिन लोगों ने COVID-19 वैक्सीन की दो खुराक ली है, वे सीधे किसी भी टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वॉक-इन कर सकते हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक आठ जनवरी को शेड्यूल जारी किया जाएगा. ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी कल शाम से शुरू हो जाएग. ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कमजोर प्रतिरक्षा वाले 60 साल के ज्यादा उम्र के लोगों को तीसरी वैक्सीन के तौर पर प्रीकॉशन डोज लगाने की घोषणा की थी. बता दें, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. जिसकी शुरुआत 10 जनवरी, सोमवार के दिन से ही की जाएगी. बूस्‍टर या प्रीकॉशन डोज को लेकर लोगों के जेहन में कई तरह के सवाल आ रहे थे. इन्‍हीं सवालों को जवाब देते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज ले ली है उन्‍हें नया रजिस्‍ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने साफ किया है कि इन लोगों को केवल अपनी वैक्‍सीन के लिए टीकाकरण केंद्र में अपना अपॉइंटमेंट लेना होगा. अगर वह किसी भी वजह से अपॉइंटमेंट नहीं ले पा रहे हैं तो वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी वैक्‍सीन लगवा सकते हैं.

वैक्सीन में किसी भी तरह की कोई मिक्सिंग नहीं की जाएगी

केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि बूस्टर वैक्सीन की खुराक हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को दी जानी है, जो पहले दो खुराक के समान होगी. नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद के पॉल ने कहा, जिन लोगों को Covaxin लगी है, उन्हें Covaxin ही लगाई जाएगी. जिन लोगों ने कोविशील्ड की प्राथमिक दो खुराकें प्राप्त की हैं, उन्हें कोविशील्ड की बूस्‍टर डोज दी जाएगी. उन्होंने आगे कहा, वैक्सीन में किसी भी तरह की कोई मिक्सिंग नहीं की जाएगी.

एक दिन में एक लाख के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा

देश में कोरोना के मामलों में जोरदार उछाल दिख रहा है. 200 दिन बाद गुरुवार को एक लाख के पार का आंकड़ा दर्ज करने के बाद आज शुक्रवार को 1,17,100 नए केस सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 30,836 मरीज रिकवर हुए हैं. इससे पहले देश में कल गुरुवार देर शाम तक कोरोना के 1,16,836 नए मामले दर्ज किए थे. पिछले सात महीने में यह पहला मौका था जब देश में रोजाना मामले एक लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं. इससे पहले 6 जून, 2021 को 1,01,209 नए मामले दर्ज किए गए थे.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER