Bahujan Samaj Party / BSP चीफ मायावती ने चुना अपना उत्तराधिकारी, जानिए कौन है वो नेता

Zoom News : Dec 10, 2023, 02:03 PM
Bahujan Samaj Party: बसपा प्रमुख मायावती ने अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। रविवार को हुई मीटिंग में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किया। मायावती की गैर मौजूदगी में अब आकाश आनंद ही बसपा की कमान संभालेंगे। मायावती ने अभी कुछ महीने पहले ही आकाश आनंद को बसपा का राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर बनाया था। आकाश को बसपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी। आकाश आनंद ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई चुनावी रैलियां भी की थी।

बसपा नेता ने की पुष्टि

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता उदयवीर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मायावती ने आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। उदयवीर सिंह ने बताया कि पार्टी नेताओं की मीटिंग में मायावती ने कहा कि उनके न रहने पर आकाश आनंद बसपा की कमान संभालेंगे। जिन राज्यों में बसपा का संगठन कमजोर है वहां भी आकाश आनंद पार्टी को मजबूती देने के लिए काम करेंगे।

उदयवीर सिंह ने कहा कि मायावती ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक में कहा कि सभी लोग लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाएं। पार्टी किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी। मायावती ने कहा कि गठबंधन से पार्टी को नुकसान होता है।

कौन हैं मायावती के भतीजे आकाश आनंद?

आकाश आनंद मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उन्होंने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की है। मायावती के साथ वे पहली बार साल 2017 में सहारनरपुर में बसपा की एक रैली में दिखे थे। पिछले 6 सालों से आकाश की बसपा में सक्रियता बढ़ी है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची में आकाश आनंद का नाम दूसरे स्थान पर था। आकाश आनंद को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने के लिए गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी संगठन के पुनर्गठन का काम भी सौंपा गया है। 

2019 में बनाए गए बीएसपी के राष्ट्रीय समन्वयक

आकाश आनंद पार्टी की बैठकों, यात्राओं और रैलियों में सक्रिय रूप से देखे गए हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते रहे हैं और युवा मतदाताओं को एकजुट करते रहे हैं. बीएसपी के भीतर बीते कुछ सालों में उनकी भरपूर मौजूदगी देखी गई है, जहां वह मायावती और पार्टी के अन्य वरिष्ठ सदस्यों के साथ देखे गए. आकाश को 2019 में बसपा का राष्ट्रीय समन्वयक बनाया गया था जब मायावती ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद पार्टी संगठन में फेरबदल किए थे.

मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं आकाश

27 वर्षीय आकाश मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं, जिन्हें सुप्रीमो ने बड़े बदलाव में बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बनाया था. आकाश आनंद की राजनीतिक शुरुआत तब हुई जब उन्हें दलित-ठाकुर संघर्ष के बाद सहारनपुर दौरे पर मायावती के साथ देखा गया था. आकाश और पिता आनंद को 2017 में मेरठ में एक रैली के दौरान मायावती ने बसपा कार्यकर्ताओं से मिलवाया था. आकाश को मायावती के ट्विटर लॉन्च का श्रेय दिया गया था और वह बसपा-सपा के बाद 2019 में लोकसभा चुनावों के दौरान नजर आए.

आकाश की सक्रियता से पार्टी के रणनीति में बदलाव

आकाश आनंद की बढ़ती प्रोफाइल और राजनीतिक सक्रियता ने बीएसपी की रणनीति में बदलाव ला दिया है. ऐतिहासिक रूप से, मायावती के नेतृत्व में बसपा ने सड़क पर विरोध प्रदर्शनों के बजाय संगठनात्मक मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है. सार्वजनिक कार्यक्रमों और राजनीतिक प्रचार में आकाश की सक्रिय भागीदारी पार्टी के रुख में बदलाव का संकेत देती हैं.

आकाश आनंद ने लंदन से की एमबीए की पढ़ाई

आकाश पहली बार 2017 की शुरुआत में लंदन से लौटने के बाद लोगों की नजर में आए, जहां उन्होंने एमबीए की डिग्री हासिल की थी. वह सबसे पहली बार मायावती के जन्मदिन पर देखे गए, और बाद में पार्टी प्रमुख मायावती ने उनके बसपा के “आंदोलन” में शामिल होने का ऐलान किया था. एमबीए के लिए लंदन जाने से पहले आकाश ने दिल्ली के स्कूल में पढ़ाई की. वह मायावती के छोटे भाई की तीन संतानों में सबसे बड़े हैं. साथ ही बता दें कि आकाश आनंद की शादी पूर्व बीएसपी सांसद डॉक्टर अशोक सिद्धार्थ की बेटी डॉ. प्रज्ञा सिद्धार्थ से हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER