देश / झारखंड से बिहार समेत 4 राज्यों में सीबीआई की छापेमारी, 40 लाख से अधिक कैश जब्त

Zoom News : Nov 28, 2020, 10:21 PM
झारखंड स्थित दो कोयला खदानों से कोयले के अवैध कारोबार के मामले में सीबीआई ने बिहार सहित चार राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश में शनिवार को छापेमारी की। छापेमारी ईस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड (ईसीएल) के दो  जनरल मैनेजर, सीआईएसएफ के तीन सिक्योरिटी अधिकारी , रेलवे अफसरों के साथ कुछ निजी लोगों के ठिकानों सहित कुल 45 स्थानों पर की गयी। छापेमारी को लेकर सीबीआई द्वारा 45 टीमों का गठन किया गया। 

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि दो कोयला खदान कुनुस्तोरिया और कजोरा से अवैध खनन मामले में शुक्रवार को ही पश्चिम बंगाल में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। यह प्राथमिकी कोलकाता स्थित एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) में दर्ज की गयी है। जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के आसनसोल का अनूप मांझी उर्फ लाला कोयले के अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड है।

40 लाख रुपये से अधिक नकद व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त 

सीबीआई के मुताबिक 45 स्थानों पर छापेमारी देर रात तक जारी रही। इस दौरान विभिन्न स्थानों से 40 लाख रुपये से अधिक नकद, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बड़े पैमाने पर दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक लेने-देन से जुड़े साक्ष्य भी जब्त किए गए जो जांच की दृष्टि से बेहद अहम हैं। 

पश्चिम बंगाल के आसनसोल का है मास्टरमाइंड 

सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के आसनसोल का अनूप मांझी उर्फ लाला कोयले के अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड है। अवैध कोयला खनन को लेकर  ईस्टर्न कोल लिमिटेड के कुनुस्तोरिया एरिया के जीएम अमित कुमार धार, कजोरा एरिया के जीएम जयेश चंद्र राय, ईसीएल, आसनसोल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी तन्मय दास, एरिया सिक्यूरिटी इंस्पेक्टर, धनंजय राय, सुरक्षा प्रभारी देबाशीष मुखर्जी सहित अन्य अज्ञात के खिलाफ सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की है। सीबीआई के एसीपी उमेश कुमार ने ये प्राथमिकी दर्ज करायी है। आरोप के अनुसार कि मांझी उर्फ लाला कथित तौर पर कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाके में ईसीएल की लीजहोल्ड खदानों से अवैध खनन और कोयले की चोरी में शामिल है। वह कथित तौर पर बंगाल-झारखंड सीमा पर कोयला खनन रैकेट चलाता है। उसे आयकर विभाग ने इसी महीने तीन बार नोटिस जारी किया है। जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में आसनसोल के अलावे, बर्धमान जिले के दुर्गापुर, रानीगंज और दक्षिण परगना जिले के विष्णुपुर समेत अन्य जगहों पर छापेमारी हुई है। 

तलाशी के दौरान सुरक्षा अधिकारी की मौत

सूत्रों के मुताबिक ईसीएल के एक सुरक्षा अधिकारी की शनिवार को सीबीआई द्वारा उनके आवास पर तलाशी के दौरान बीमार पड़ने के कारण मौत हो गयी। ईसीएल सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्धमान जिले के रानीगंज में कुनुस्तोरिया इलाके में राज्य सरकार द्वारा संचालित फर्म के सुरक्षा निरीक्षक धनंजय रॉय सर्च ऑपरेशन के दौरान बीमार पड़ गए। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गयी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER